अब प्रत्येक सोमवार को ’सम्भव’ पोर्टल के तहत 3311केवी के सभी उपकेंद्रों पर भी प्रातः 10 से 12 बजे तक की जाएगी जनसुनवाई

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा प्रदेश सरकार की उपभोक्ता देवो भवः की नीति के तहत ’सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्था में एक पायदान और नीचे जाते हुए अब प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10 से 12 बजे के बीच 3311 केवी के सभी उपकेंद्रों पर एसडीओ स्टार पर जनसुनवाई की जाएगी।

लखनऊ (आरएनएस)

पहले की व्यवस्था यथावत रहेगी, जिसमें प्रत्येक सोमवार को ही अपरान्ह 1ः00 बजे से 3ः00 बजे तक अधिशासी अभियंता तथा शाम 4ः00 से 6ः00 बजे के बीच अधीक्षण अभियंता स्तर पर जनसुनवाई कर शिकायतों का समाधान किया जाएगा। इसी प्रकार प्रत्येक मंगलवार को उच्च स्तर पर प्रातः 10 से 12 बजे के बीच प्रत्येक डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक स्तर पर जनसुनवाई की जाएगी तथा प्रत्येक महीने के तीसरे बुधवार को दोपहर 12ः00 बजे से स्वयं ऊर्जा मंत्री के स्तर पर  राज्य स्तरीय सुनवाई की जाएगी।
उर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि प्रदेश की जनता का हित हमारे लिए सर्वोपरि है। ऊर्जा विभाग जनता की सुख सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विद्युत समाधान सप्ताह के ऐतिहासिक परिणाम आए हैं और 01 सप्ताह में ही 1,73,173 में से 1,46,499 शिकायतों का निस्तारण स्थानीय स्तर पर ही किया गया। इसमें विद्युत कार्मिकों की शिकायतों को लेकर गंभीरता तथा उपभोक्ताओं के प्रति संवेदनशीलता से ही संभव हो सका। उपभोक्ताओं ने भी अपनी समस्याओं के निवारण में पूरी सक्रियता दिखाई। इस दौरान बिलिंग, मीटर खराबी, केवल बदलने, लोड बढ़ाने, ज्यादा बिल, बिजली कनेक्शन, पोल खराबी, चेक मीटर लगाने जैसी समस्याओं का समाधान किया गया। उन्होंने कहा कि समाधान सप्ताह के दौरान राज्यव्यापी टोल फ्री नंबर 1912 पर भी आने वाली शिकायतों में 30 प्रतिशत की कमी आई है। विद्युत समाधान सप्ताह से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिली है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश के विकास में और जनता की खुशहाली बढ़ाने में ऊर्जा विभाग का अहम योगदान है। इसमें और वृद्धि करने के लिए नागरिकों का सहयोग आवश्यक है। करना यह है कि सभी उपभोक्ता ईमानदारी से समय पर अपना बिजली बिल जमा करते रहें, जिससे बिजली के इंफ्रास्ट्रक्चर में और वृद्धि कर प्रदेश को भरपूर बिजली और ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी 24 घंटे बिजली दी जा सके।

Tags : #UPNews #UttarPradesh #Lucknow #EnergyDepartment#EnergyMinister #AKSharma #SambhavPortal #EveryMonday #Hindinews #SolutionofElectricityProblems

राष्ट्रीय न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button