दूध पीने के पहले या बाद भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन,होती हैं जहर

बेहतर स्वास्थ्य खाने-पीने की अच्छी आदतों पर निर्भर है। कहा जाता है व्यक्ति जैसा खाता है उसका शरीर उसी तरह बनता जाता है। अगर व्यक्ति अच्छा खता है तो शरीर अच्छा रहता है लेकिन अगर व्यक्ति बुरी चीजें खाता है तो व्यक्ति की सेहत बिगड़ने लगती है। हालाँकि खाने-पीने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी कुछ भी खाएं। जी दरअसल कई बार गलत समय खाई गई हेल्दी चीजें भी शरीर को नुकसान दे सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं दूध के बारे में। जी दरअसल दूध पीने के वैसे तो अनगिनत फायदे हैं लेकिन दूध के साथ, दूध पीने के बाद या पहले कुछ चीजों के सेवन से सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।


1) मछली और चिकन- कहा जाता है दूध या दही जैसी डेयरी उत्पादों के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए। जी दरअसल मछली में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसकी तासीर गर्म होती है। जी हाँ और इससे आपको पाचन से जुड़ी तकलीफ हो सकती हैं। ऐसे में फूड पॉइजनिंग, गैस, अपच और पेट दर्द हो सकते हैं।

2) उड़द की दाल- उड़द की दाल में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पचने में थोड़ा लंबा समय लगता है। इसी के साथ ही इसकी तासीर गर्म होती है। वह इसी के चलते दूध के साथ इसके सेवन से पाचन प्रक्रिया बुरी तरह से प्रभावित होती है। ऐसी में इससे आपको पेट में दर्द, उलटी और शरीर में भारीपन हो सकता है।

3) खट्टे फल- कुछ खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर, नींबू, लीची आदि के साथ डेयरी उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। जी दरअसल ये सारी चीजें दूध को फाड़ देती हैं जिससे नुकसान होता है। इन चीजों को एक साथ खाने से पेट पर बुरा असर पड़ता है और ये पेट में जहरीले पदार्थ बनते हैं।

4) तिल और नमक–  तिल और नमक खाया है तो कम से कम दो घंटे दूध और दही का सेवन ना करें। जी दरअसल यह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

5) कटहल या करेले की सब्जी- कटहल और करेले की सब्जी खाने के बाद आपको दूध या दही से बचना चाहिए। इससे आपको त्वचा रोग जैसे दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराइसिस आदि हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 − four =

Back to top button