इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास,आस्ट्रेलियाई दिग्गजों का टूटा रिकार्ड, अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं उनसे आगे

आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इसी मैच के चौथे मुकाबले में जब इंग्लैंड की टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने मैदान पर कदम रखा तो उन्होंने इतिहास रच दिया। एंडरसन ने आस्ट्रेलियाई टीम के दो दिग्गज खिलाड़ियों का रिकार्ड भी तोड़ दिया है। जेम्स एंडरसन अब सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। वे पहले ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने ये कमाल किया है।

दरअसल, जेम्स एंडरसन बुधवार 5 जनवरी को अपने 169वें टेस्ट मैच में उतरे और इसी के साथ उन्होंने आस्ट्रेलिया की टीम के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग और स्टीव वा को पीछे छोड़ दिया है। इस मैच से पहले तक पोंटिंग, वा और एंडरसन संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर थे, लेकिन अब एंडरसन इन दोनों दिग्गजों से आगे निकल गए हैं। पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और स्टीव वा ने 168-168 टेस्ट मैचों में भाग लिया था।

अब सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं, जिन्होंने 200 टेस्ट मैच भारत के लिए खेलकर विश्व रिकार्ड कायम किया था, जो शायद हाल फिलहाल में टूटने वाला नहीं है। किसी भी तेज गेंदबाज के लिए इतने टेस्ट मैच खेलना आसान नहीं है। यहां तक इस समय जेम्स एंडरसन की उम्र 39 साल से ज्यादा है। माना जा रहा है कि ये एशेज सीरीज उनके करियर की आखिरी एशेज सीरीज होगी। इसके अलावा ये भी कहा जा रहा है कि वे जल्द क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहने वाले हैं। सीमित ओवरों की क्रिकेट उन्होंने काफी समय पहले छोड़ दी थी और वे सिर्फ रेड बाल क्रिकेट पर ही फोकस कर रहे थे

जेम्स एंडरसन ने 169 टेस्ट मैचों से पहले 168 टेस्ट मैचों में 639 विकेट चटकाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 31 बार फाइव विकेट हाल लिया है और तीन बार वे एक मैच में 10 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 269 मैच खेल चुके हैं और 1025 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 1258 रन भी बनाए हैं, जिसमें एक शतक भी शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × four =

Back to top button