भूकंप से काँपा पूरा उत्तर भारत, घरों से बाहर निकले लोग

दिल्ली। आज दोपहर राजधानी दिल्ली, NCR से लेकर पूरे उत्तर भारत के लोग उस समय दहशत में आ गए जब लगभग ढाई बजे धरती डगमगाने लगी। रिक्टर स्केल पर भूकम्प की तीव्रता लगभग 5. 8 मापी गयी है। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है।

इस वर्ष के जनवरी माह में ये दूसरी बार है जब दिल्ली एनसीआर में इस तरह से भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और कानपुर जिले में भी लोगों ने ज्यादा तेज झटके महसूस होने की बात कही है। एनसीआर में करीब 15 सेकेंड तक लोगों ने भूकंप को महसूस किया। हालांकि कुछ लोगों ने 30 सेकेंड तक झटके महसूस किए जाने की बात कही है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसाइटियों में रहने वाले लोगों को भूकंप काफी तेज महसूस हुआ। ऊंची उमारतों में रहने वाले लोग फौरन बाहर की तरफ भागे। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.8 बताई जा रही है।

उधर भूकंप आने के कुछ समय बाद ही ट्विटर पर #earthquake ट्रेंड होने लगा। सोशल मीडिया पर भी लोग अपने अनुभव साझा करने लगे। नोएडा सेक्टर 16 के एक ऑफिस में काम करने वाले नवीन कुमार ने बताया कि वह कुर्सी पर बैठे काम कर रहे थे। ढाई बजे के करीब अचानक लगा कि जैसे किसी ने पीछे से कुर्सी को हिला दिया हो लेकिन कुछ ही सेकंड में समझ में आ गया कि ये तो भूकंप है। कई लोग चिल्ला पड़े। कुछ लोग सड़कों पर भी आ गए।

जानकारी के अनुसार उत्तराखंड में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। चमोली, देहरादून, श्रीनगर गढ़वाल, चंपावत, पंतनगर, भीमताल, बागेश्वर, हल्द्वानी, रुद्रपुर, पहाड़पानी और नैनीताल में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। भूकंप महसूस होते ही लोग घरों और दुकानों से बाहर निकल आए। पिथौरागढ़ जिले में इससे पूर्व रविवार को भी भूकंप आया था। जिसका केंद्र बिंदु पिथौरागढ़ जनपद था।

Tag: #nextindiatimes #earthquake #weather #climatechange #northindia #india #nepal #center #rictor #scale #delhi #lucknow #kanpur

Related Articles

Back to top button