DRDO ने पिनाका रॉकेट का किया सफल परीक्षण, 45 किलोमीटर की दूरी तक टारगेट को भेदने में सक्षम

उन्नत पिनाका रॉकेट सिस्टम 45 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेद सकता है

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (Defence Research and Development Organisation) ने आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के विकास को जारी रखते हुए 24 और 25 जून 2021 को मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर (Multi-Barrel Rocket Launcher)से देश में विकसित पिनाका रॉकेट के विस्तारित रेंज संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह परीक्षणओडिशा के सुदूर तटीय क्षेत्र चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (Integrated Test Range) से किया गया।

परीक्षण के दौरन 25 उन्नत पिनाका रॉकेटों(Pinaka Rockets) को लॉन्‍च किया गया। जिन्हें एक के बाद एक लगातार लक्ष्य के तरफ प्रक्षेपित किया गया। परीक्षण के दौरान सभी उद्देश्यों को हासिल कर लिया गया। उन्नत पिनाका रॉकेट सिस्टम 45 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेद सकता है।

इस दौरान आईटीआर और प्रूफ एंड एक्सपेरिमेंटल एस्टैब्लिशमेंट (Proof and Experimental Establishment) द्वारा तैनात रेंज उपकरण टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए सभी प्रक्षेपणों पर नजर रखी गई।

रॉकेट सिस्टम को पुणे स्थित आयुध अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (Armament Research and Development Establishment )और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (High Energy Materials Research Laboratory) द्वारा संयुक्त रूप से मेसर्स इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड, नागपुर के मैन्युफैक्चरिंग सहयोग के साथ विकसित किया गया है। उन्नत पिनाका प्रणाली को लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने के लिए विकसित किया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) ने उन्नत पिनाका रॉकेट के सफल प्रक्षेपण पर डीआरडीओ और उद्योग जगत को बधाई दी है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने सफल परीक्षणों में शामिल टीमों के प्रयासों की सराहना की।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए –
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप YouTube से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Facebook से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Twitter से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Instagram से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Telegram से जुड़े
नेक्स्ट इण्डिया टाइम्स समाचार ग्रुप Whatsapp से जुड़े

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 1 =

Back to top button