पत्ता गोभी खाने से सेहत को होते हैं ये कमाल के फायदे

पत्ता गोभी शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का बेस्ट स्रोत है। शाकाहारी लोग मांस-मछली और अंडे का सेवन नहीं करते इसलिए उनके लिए बेहद उपयोगी सुपरफूड है पत्ता गोभी। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गोभी शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का पावरहाउस है। पत्ता गोभी का इस्तेमाल सूप, पिज्जा, बर्गर और चाउमीन में इस्तेमाल होता है जो आज की जनरेशन के फेवरेट फूड हैं। इस सब्जी को ना सिर्फ चाइनीज फूड में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इंडियन और वेस्टर्न फूड में भी इस्तेमाल किया जाता है। सेहत के लिए उपयोगी यह सब्जी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद है जो बढ़ती उम्र के असर को कम करती है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, पेप्टिक, गैस्ट्रिटिस जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

– गोभी के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम पाई जाती है जो वज़न को कंट्रोल करने में मददगार है। इसमें विटामिन, आयरन और पोटैशियम भरपूर मौजूद होता है जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। आइए जानते हैं कि इतनी उपयोगी सब्जी किस तरह सेहत को फायदा पहुंचाती है।

– पत्ता गोभी में मौजूद विटामिन सी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करता है, साथ ही उन रेडिकल्स को बाहर निकालता है, जो आपकी बॉडी को बीमार बना सकते हैं।

– पत्ता गोभी में मौजूद कार्बिनोल, सिनिगिन और इंडोल कैंसर जैसी बीमारी पर भी असरदार है। इसमें सल्फोराफेन पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है।

– पत्ता गोभी पाचन को दुरुस्त रखती है, इसके सेवन से कब्ज का उपचार होता है। रेशेदार गोभी पाचन क्रिया को सुचारू बनाती है और कब्ज से निजात दिलाती है।

– इस सब्जी में लैक्टिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों को मज़बूत बनाता है। पत्ता गोभी मसल्स को चोट लगने से बचाती है, साथ ही हेल्दी भी रखती है।

– पत्ता गोभी का जूस पीने से अल्सर का खतरा नहीं होता। पत्ता गोभी के जूस में एंटीसेप्टिक अल्सर गुण मौजूद होते हैं जो अल्सर पर प्रभावी रुप से काम करते हैं।

– नियमित रुप से पत्ता गोभी का सेवन करने से बॉडी में बीटा केरोटीन का लेवल बढ़ जाता है जो आंखों की हेल्थ के लिए उपयोगी है। विटामिन ई से भरपूर गोभी आंखों को किसी भी तरह की समस्या से बचाती है। इसके सेवन से मोतियाबिंद का खतरा कम होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

14 − 12 =

Back to top button