अमेरिका की इस बिल्डिंग में लगी आग में 9 बच्चों सहित 19 लोगों की मौत और कई लोग हुए घायल…

अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क शहर (New York City) स्थित एक अपार्टमेंट में लगी आग (Fire) में 9 बच्चों सहित 19 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना में कई लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. प्रारंभिक तौर पर यह सामने आया है कि आग रविवार सुबह खराब इलेक्ट्रिक हीटर की वजह से लगी और देखते ही देखते उसने विकराल रूप धारण कर लिया.  

पलक झपकते ही फैल गई आग

फायर डिपार्टमेंट न्यूयॉर्क के कमिश्नर डैनियल नीग्रो (Daniel Nigro) ने बताया कि 9 बच्चों सहित 19 लोगों की इस अग्निकांड में मौत हुई है. जबकि कई लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि आग इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल पर एक डुप्लेक्स में सुबह 11 बजे के आसपास लगी और कुछ ही देर में उसने कई घरों को अपने आगोश में ले लिया. 

200 Firefighters ने संभाला मोर्चा

आग को काबू में करने के लिए करीब 200 फायर फाइटर्स को काफी देर तक मशक्कत करनी पड़ी. वहीं मेयर एरिक एडम्स ने कहा कि न्यूयॉर्क शहर में हमारे यहां देखी गई ये सबसे भीषण आग की घटना में से एक है. उन्होंने कहा कि प्रारंभिक तौर पर माना जा रहा है कि आग खराब इलेक्ट्रिक उपकरण के चलते लगी, लेकिन फिर भी विस्तृत जांच के आदेश दिए गए हैं.

नहीं दिया फायर अलार्म पर ध्यान

कमिश्नर डैनियल नीग्रो ने बताया कि अस्पताल में भर्ती 13 लोगों की हालत बेहद खराब है. इस अग्निकांड में कम से कम 60 लोग घायल हुए हैं. बिल्डिंग में रहने वाले एक शख्स ने बताया कि रविवार सुबह उसकी नींद बिल्डिंग के फायर अलार्म की वजह से खुली, लेकिन उसने ध्यान नहीं दिया. क्योंकि फायर अलार्म पहले भी कई बार गलती से बजता रहा है. इसके बाद उसके फोन पर आग की सूचना आई, तब जाकर उसे यकीन हुआ कि इमारत में आग लग गई है.

हैप्पी लैंड अग्निकांड से तुलना

वहीं, फायर डिपार्टमेंट न्यूयॉर्क के कमिश्नर डैनियल नीग्रो ने आग की गंभीरता की तुलना हैप्पी लैंड सोशल क्लब की आग से की, जिसमें 87 लोग मारे गए थे. साल 1990 में हुए इस हादसे में एक व्यक्ति ने अपनी पूर्व प्रेमिका के साथ बहस में पड़ने और क्लब से बाहर निकाले जाने के बाद इमारत में आग लगा दी थी. कुछ दिन पहले ही फिलाडेल्फिया में एक घर में आग लगने से आठ बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई थी. इसके अलावा, एक हफ्ते पहले अमेरिका के डेनवर में कोलोराडो के जंगल में लगी आग के फैलने से करीब 580 मकान, एक होटल और एक शॉपिंग सेंटर जलकर खाक हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 3 =

Back to top button