अयोध्या सहादतगंज-नयाघाट मैन स्पाइन रोड के लिए 797.69 करोड़ की लागत स्वीकृत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या में मार्ग चैड़ीकरण व सुन्दरीकरण योजना के अन्तर्गत 12.940 किलोमीटर कुल लंबाई के सहादतगंज नयाघाट मेन स्पाईन रोड के निर्माण के लिए भूमि एवं भवन अधिग्रहण व्यय की 378.77 करोड़ रुपये की धनराशि सहित कुल 797.69 करोड़ रुपये की निर्माण लागत के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

लखनऊ (आरएनएस)

 मंत्रिपरिषद ने यह निर्णय भी लिया है कि मार्ग का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा भूमि अध्याप्ति व अधिग्रहण का कार्य पूर्ण किये जाने के उपरान्त किया जाए। भूमि अधिग्रहण वित्तीय नियमों के आधार पर सीएएलए (कॉम्पीटेन्ट एथॉरिटी ऑफ लैण्ड एक्यूजीशन) के माध्यम से किया जाय।
बता दें कि जनपद अयोध्या के विजन डॉक्यूमेंट के अनुसार इस मार्ग को आधुनिक बनाने हेतु सड़क के साथ ही सीवर, पावर केबिल, वॉटर डक्ट आदि की व्यवस्था की गयी है। इस तरह सभी यूटिलिटीज के लिए एक साथ मार्ग के साथ ही प्राविधान किया गया है। अयोध्या के इस 12.940 किलोमीटर कुल लंबाई के मुख्य मार्ग का आगणन पूर्ण रूप से नये सिरे से एक मॉडर्न सिटी की ट्रंक रोड के रूप में किया गया है। ड्रेन आदि की डिजाइन मानक के अनुरूप की गयी है। मार्ग का निर्माण हो जाने पर लोगों को सुगम आवागमन का बेहतर माध्यम मिलेगा। पर्यटकों और श्रद्धालुओं को सुविधा होगी। इससे अयोध्या में पर्यटन का विकास होगा।

राष्ट्रीय न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

14 + 1 =

Back to top button