पूरे विश्व में कोरोना का कहर ,अमेरिका ने कोरोना के मामलों में तोड़े सारे रिकार्ड,एक दिन में 10 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित

पूरे विश्व में कोरोना को लेकर फिर से हाहाकार मच गया है। अमेरिका ने इस बीच कोरोना केस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। वहां सोमवार को 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोनोवायरस से संक्रमित मिले, जो दुनिया के किसी भी देश में सबसे अधिक दैनिक संख्या है। पिछले एक सप्ताह में अस्पताल में भर्ती कोरोना रोगियों की संख्या लगभग 50% बढ़ गई है और अब 100,000 से अधिक हो गई है।

रॉयटर्स के आंकड़ों के अनुसार, यह पहली बार एक वर्ष में इस सीमा तक पहुंच गया है। इस उछाल के चलते ही हाल के हफ्तों में वाणिज्यिक एयरलाइनों की उड़ानों से ब्रॉडवे शो को रद्द किया गया, जिससे पब्लिक स्कूलों को शीतकालीन अवकाश घोषित करना पड़ा। देश के तीसरे सबसे बड़े स्कूल जिले शिकागो पब्लिक स्कूल ने कहा कि शिक्षक संघ द्वारा रिमॉर्ट लर्निंग दोबारा शुरू करने के पक्ष में मतदान करने के बाद वह बुधवार को कक्षाएं रद्द कर देगा।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स एंड द चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन के अनुसार, 30 दिसंबर को समाप्त सप्ताह के लिए अमेरिका में 3,25,000 से अधिक बच्चों में कोरोना के मामले सामने आए हैं, जो पिछले दो हफ्तों की तुलना में एक नया उच्च स्तर और लगभग दोगुना है। लॉस एंजिलस काउंटी में, अमेरिका की सबसे बड़ी अदालत प्रणालियों में से एक के पीठासीन न्यायाधीश ने संक्रमण की नवीनतम लहर के कारण आपराधिक परीक्षणों को दो सप्ताह के लिए स्थगित करने का आदेश दिया।

अमेरिका में पिछले एक सप्ताह में प्रतिदिन औसतन 486,000 नए मामले आए

पिछले एक सप्ताह में देश में प्रतिदिन औसतन 486,000 नए मामले दर्ज किए गए हैं, यह दर सात दिनों में दोगुनी हो गई है और किसी भी अन्य देश से कहीं अधिक है। देश में कोरोना की मौतों की औसत संख्या पूरे दिसंबर में और जनवरी की शुरुआत में लगभग 1,300 प्रति दिन स्थिर रही है, हालांकि मौतें आमतौर पर केस संख्या और अस्पताल में भर्ती होने से कम हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ओमिक्रोन वायरस पिछले वायरस की तुलना में कहीं अधिक आसानी से प्रसारित होता है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने मंगलवार को कहा कि 1 जनवरी तक अमेरिका में कुल दर्ज मामलों में से 95.4% मामलों में नए संस्करण का अनुमान लगाया गया था।

ओमिक्रोन से कम है खतराः डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि सबूतों के अनुसार ओमिक्रोन कम गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। फिर भी, स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रोन मामलों की भारी मात्रा से अस्पतालों को दिक्कत आ सकती है, जिनमें से कुछ पहले से ही कोरोना रोगियों को संभालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, मुख्य रूप से बिना टीकाकरण के। मैरीलैंड के गवर्नर लैरी होगन ने मंगलवार को 30 दिवसीय आपातकाल की घोषणा की और 1,000 नेशनल गार्ड सदस्यों को महामारी प्रतिक्रिया कार्यों के लिए जुटाया क्योंकि राज्य में कोरोना अस्पताल में भर्ती होने के कारण 3,000 से अधिक का उच्च रिकॉर्ड स्तर पहुंच गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

thirteen − 9 =

Back to top button