देश में कोरोना का कोहराम , कई राज्यों में बंद हुए स्कूल,जानें स्कूलों के लिए क्या है नई गाइडलाइंस

देश भर में कोरोना और ओमिक्रोन (Omicron Cases) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की गई है। राजधानी दिल्‍ली में 03 जनवरी से ठंड की छुट्टी की घोषणा कर स्‍कूल बंद किए गए हैं। बता दें कि अभी इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। स्‍कूल अगले आदेश तक बंद रहने वाले हैं। वहीं कई अन्‍य राज्‍यों में अभी स्थिति पर विचार किया जा रहा है। किसी राज्य में स्कूलों के लिए क्या है नई गाइडलाइंस यहां जानें सबकुछ।

बिहार में स्कूल- कॉलेज और कोचिंग बंद करने का आदेश, हॉस्टल भी होंगे खाली

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बिहार में सरकार ने स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है। शिक्षण संस्थानों के साथ छात्रावास भी संचालित नहीं होंगे। इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। इससे पहले 8वीं से ऊपर के स्कूल और कॉलेजों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का निर्णय लिया गया था पर संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए मंगलवार को जारी दिशा-निर्देशों में गुरुवार को बदलाव किया गया है। यह आदेश भी 21 जनवरी तक प्रभावी रहेगा।

यूपी में 10वीं तक के स्कूल अब 16 जनवरी तक बंद

कोरोना के बढ़े मामले के कारण उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10वीं तक के सभी स्कूलों को अब 16 जनवरी 2022 तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। पहले प्रदेश में 10वीं तक के स्कूल को 6 जनवरी से 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया था। वहीं 11वीं और 12वीं कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन किया जाएगा।

तमिलनाडु में स्कूल बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण तमिलनाडु के स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा हो गई है। तमिलनाडु सरकार ने भी कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को 10 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है। राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए नए प्रतिबंधों के अनुसार, कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संचालित होंगे।

छत्तीसगढ़ में पांचवीं तक स्कूल बंद, चलेगी आनलाइन क्लास

कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर छत्तीसगढ़ में पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं नहीं लगाने का स्कूल शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है। अब इन कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन होगी। बता दें कि बीते दिनों राज्य के कई जिलों में बच्चे कोरोना की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे हैं। बच्चों में कोरोना के खतरे को देखते हुए निर्णय लिया गया है।

हरियाणा में 12 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद

हरियाणा के स्कूलों और कॉलेजों में 12 जनवरी, 2022 के बाद ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होने की संभावना है। हालांकि यह संभावना है कि यह बहाली काफी हद तक राज्य में कोरोना वायरस स्थिति पर निर्भर होगी।

पंजाब में स्कूल-कॉलेज बंद, छात्रों के लिए इंटरनेट अलाउंस

पंजाब सरकार ने कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को छोड़कर सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। पंजाब सरकार ने राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों केा ऑनलाइन क्लास के लिए 2000 रुपए इंटरनेट अलाउंस देने का फैसला लिया है।

गोवा में 26 जनवरी तक सभी शैक्षणिक संस्‍थान बंद

गोवा सरकार ने कोरोना के चलते सभी स्‍कूल-कॉलेज बंद करने का आदेश जारी किया है। राज्‍य में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस तक सभी शैक्षणिक संस्‍थान बंद रहने वाले हैं।

झारखंड में भी बंद किए गए स्‍कूल

झारखंड में कोरोना वायरस और इसके नए वैरियंट ओमिक्रोन के चलते स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान और अन्य शिक्षण संस्थान 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए झारखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में यह निर्णय लिया है।

राजस्‍थान में 8वीं तक के स्‍कूल बंद

राजस्थान में नए साल 2022 की शुरुआत कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के साथ हुई। इसको ध्यान में रखते हुए राजस्थान में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल और कोचिंग बंद कर दिए गए हैं। स्‍कूलों को अभी कोरोना के खतरे को देखते हुए 17 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है।

राजधानी दिल्‍ली में कोरोना की मार

राजधानी दिल्‍ली में कोरोना और ओमिक्रोन के मामले काफी ज्यादा तेजी से बढ़ रहे है। दिल्ली में 03 जनवरी से ठंड की छुट्टी की घोषणा कर स्‍कूल बंद किए गए हैं। बता दें कि अभी इसकी कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। स्‍कूल अगले आदेश तक बंद रहने वाले हैं।

तेलंगाना में 08 जनवरी से बंद होंगे स्‍कूल

तेलंगाना राज्‍य में भी सभी स्‍कूल-कॉलेज 08 जनवरी से बंद कर दिए जाएंगे। राज्य में सभी शैक्षणिक संस्‍थान 16 जनवरी तक बंद रहेंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया है।

ओडिशा में स्कूल-कॉलेज बंद

ओडिशा सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की है। 7 जनवरी से ये नियम लागू होंगे। कक्षा 12 तक के सभी स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी तक राज्य में बंद रहेंगे। राज्य के साथ-साथ देश में भी कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − four =

Back to top button