यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की कॉपियों की जांच हुई पूरी, जानें कब तक जारी हो सकते हैं नतीजे

यूपी बोर्ड हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा वर्ष 2021-22 की कक्षा 10 और कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर की कॉपियों की जांच रविवार, 8 मई 2022 को पूरी हो गई है। साथ ही, मूल्यांकन केंद्रों द्वारा जांची गई कॉपियों को बोर्ड को वापस भेजा जा रहा है। बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम 23 अप्रैल 2022 को शुरू किया गया था।

 कब तक घोषित हो सकते हैं नतीजे?

ऐसे में जबकि यूपीएमएसपी द्वारा हाई स्कूल और इंटर की कॉपियों की जांच का काम मई के पहले सप्ताह में पूरा कर लिया गया है तो माना जा रह है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 डेट को लेकर अपडेट इस माह के आखिर तक जारी किया जा सकता है। वहीं, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 और यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा जून के पहले सप्ताह के दौरान की जा सकती है। हालांकि, यूपीएमएसपी की तरफ से आधिकारिक तौर पर नतीजों की तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है, ऐसे में परीक्षार्थी परिषद की आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

 50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स को है इंतजार

उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा परिणामों का इंतजार इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए 51.92 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को है। वर्ष 2021-22 की हाई स्कूल की परीक्षाओं के लिए 27.81 लाख स्टूडेंट्स और इंटर परीक्षाओं में 24.11 लाख परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरे थे। यूपी बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए परिषद द्वारा राज्य भर में 8873 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × two =

Back to top button