त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है नारियल तेल, जानें कैसे करे इस्तेमाल..

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए स्किन केयर रूटीन में नारियल तेल शामिल कर सकते हैं। यह स्किन को पोषण देने के साथ नमी प्रदान करता है। इसमें विटामिन-ई और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यहां जानिए किस तरह स्किन केयर रूटीन में नारियल तेल को शामिल कर चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

1.मेकअप हटाने के लिए

आप नारियल तेल का इस्तेमाल मेकअप हटाने के लिए भी कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। इसके लिए कॉटन को नारियल तेल में भिगोएं, फिर इसे चेहरे पर लगाएं। यह नेचुरल मेकअप रिमूवर की तरह काम करता है।

2.फटी एड़ियों के लिए मददगार

सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों की समस्या आम है। इससे राहत पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एड़ियों को सॉफ्ट बनने में मददगार है। इसके लिए रोजाना रात में नारियल तेल से फटी एड़ियों पर मालिश करें।

3.फटे होठों के लिए गुणकारी

नारियल तेल होठों को माइश्चराइज करने का काम करता है। यह सूखे होठों को हाइड्रेट करने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से घर पर भी लिप बाम बना सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें नारियल तेल का इस्तेमाल

– अगर आपको ड्राई स्किन की समस्या है, तो इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच नारियल तेल लें, इसमें शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में इस पैक का 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

– नारियल तेल के इस्तेमाल से टैनिंग की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाएं, फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

– नारियल तेल का इस्तेमाल कर नेचुरल स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच ब्राउन शुगर लें, इसमें दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं, फिर इससे चेहरे पर स्क्रब करें, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button