सीएम योगी आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाढ़ प्रभावित तीन जिलों का करेंगे दौरा

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाढ़ प्रभावित तीन जिलों गाजीपुर, चंदौली और वाराणसी का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। मुख्‍यमंत्री गाजीपुर, चंदौली का हवाई सर्वेक्षण करने के ल‍िए दोपहर 12:50 बजे रवाना होंगे। गाजीपुर, चंदौली का दौरा करने के बाद सीएम योगी शाम करीब 4:30 बजे वाराणसी पहुंचेंगे।

वाराणसी में एनडीआरएफ के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे मुख्‍यमंत्री

वाराणसी में मुख्‍यमंत्री गंगा में एनडीआरएफ के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा करेंगे। इसके बाद गोयनका विद्यालय में सीएम योगी (CM Yogi) बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात के बाद राहत सामग्री का वितरण करेंगे। सीएम वाराणसी में ही रात्रि विश्राम करेंगे और कल सुबह दर्शन पूजन के बाद लखनऊ के ल‍िए रवाना होंगे

गंगा यमुना में उफान से कई शहरों में बाढ़ के हालात

यूपी में गंगा, यमुना, बेतवा और चंबल नद‍ियों के उफनाने से कई ज‍िलों में बाढ़ (Flood In UP) का पानी घुस गया है। प्रयागराज (Flood In Prayagraj) और वाराणसी (Flood In Varanasi) में गंगा खतरे के न‍िशान से ऊपर बह रही है। र‍िहायशी इलाकों में बाढ़ का पानी जाने से लोग परेशान हैं। वहीं क‍िसानों की फसलें भी बाढ़ ने तबाह कर दी हैं। प्रदेश के कई ज‍िलों में सूखे के हालात है इसके बाद भी बाढ़ नदी क‍िनारे बसे कई शहरों को प्रभाव‍ित कर रही है। वाराणसी में घाटों पर बाढ़ का पानी होने की वजह से शवदाह में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। काशी विश्वनाथ कारिडोर में बाढ़ का पानी घुसने से वहां पर भी प्रत‍िबंध लगाया गया है।

24 घंटे अलर्ट मोड पर काम कर रही हैं टीमें

भारी बार‍िश और कई बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से यूपी में गंगा, यमुना ने रौद्र रूप धारण कर ल‍िया है। प्रदेश में दो लाख से अध‍िक लोग बाढ़ (Flood In UP) से प्रभाव‍ित है। प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया जिलों में गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जालौन, बांदा और प्रयागराज में यमुना नदी, लखीमपुर खीरी में शारदा नदी और घाघरा नदी बाराबंकी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नद‍ियों में उफान से प्रशासन की च‍िंता बढ़ गई है। बाढ़ प्रभाव‍ित इलाकों में 24 घंटे टीमें अलर्ट मोड पर काम कर रही हैं। लोगों को सुरक्ष‍ित जगहों पर ले जाया जा रहा है और उनके भोजना का भी प्रबंध क‍िया जा रहा है।

उप मुख्‍यमंत्री सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में मंगलवार को बाढ़ (Flood In UP) प्रभावित इलाकों का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने नाव से दारागंज, बक्शी बांध, पत्रकार कालोनी, राजापुर, गंगानगर सहित कई इलाकों का जायजा लि‍या था। बाढ़ में फंसे लोगों से उन्‍होंने बातचीत भी की और राहत सामग्री का वितरण किया था। बता दें क‍ि जल शक्‍ति मंत्री स्‍वतंत्र देव स‍िंह ने भी बाढ़ प्रभाव‍ित इलाकों का दौरा क‍िया था। इस दौरान उन्‍होंने अध‍िकार‍ियों को बाढ़ पीड़‍ितों की हर संभव मदद करने का भी न‍िर्देश द‍िया था।

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ का आज का पूरा कार्यक्रम

दोपहर 1 बजे लखनऊ से गाजीपुर के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रो का हवाई सर्वेक्षण करेंगे सीएम

दोपहर 2 बजे हेलीपैड, अष्ट शहीद इंटर कॉलेज, मुहम्मदाबाद, गाजीपुर पहुंचेंगे

दोपहर 2.10 से 2.55 तक- बाढ़ प्रभावितों को राहत सामग्री वितरण, जनप्रतिनिधियों/अधिकारियों से बैठक, प्रेस वार्ता (मीडिया ब्रीफिंग)

दोपहर 3.05 बजे, हेलीपैड मुहम्मदाबाद से (चंदौली के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने न‍िकलेंगे)

3.20 आगमन, हेलीपैड, बलुआ, चंदौली

3.25 से 4.10 तक- बाढ़ प्रभावितों को राहत सामग्री वितरण, जनप्रतिनिधियों/अधिकारियों से बैठक, मीडिया ब्रीफिंग

शाम 4.15 बजे,बलुआ,चंदौली से (वाराणसी के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे)

शाम 4.35 बजे-आगमन, हेलीपैड बीएचयू

शाम 4.55 बजे-आगमन अस्सी घाट,वाराणसी

शाम 4.55 से 5.25 तक- मुख्‍यमंत्री अस्सी घाट से बाढ़ग्रस्त क्षेत्रो का मोटरबोट द्वारा भ्रमण करेंगे

5.35 से 6 बजे तक -बाढ़ राहत केंद्र का निरीक्षण, गोयनका महाविद्यालय, भदैनी, वाराणसी

7 बजे से 8 तक- बाढ़ के सम्बंध में राहत कार्य समीक्षा बैठक-सर्किट हाऊस, वाराणसी

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ वाराणसी में ही रात्र‍िव‍िश्राम करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button