सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोंडा में मेडिकल कालेज का किया शिलान्‍यास

जिले के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपदवासियों को मेडिकल कालेज समेत 1132 करोड़ रुपये के परियोजनाओं की सौगात दी है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को हितलाभ का वितरण किया। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि वर्ष 2022-23 में अगले सत्र में इस मेडिकल कालेज में प्रवेश भी शुरू हो जाएगा। इस संकल्‍प के साथ हम मेडिकल कालेज का शिलान्‍यास कर रहे है। अनेक अन्‍य परियोनाएं हैं जो जनपद गोंडा में शुरू की जा रही हैं।

तमाम प्रकार की परियोजनाएं हैं जो समाज, शिक्षा व स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी हैं साथ ही स्किल डेवलपमेंट से भी जुड़ी हैं। ये वही क्षेत्र हैं जहां साढे चार पहले तक कोई योजनाएं नहीं आती थी, जो आती थी वो बंदरबाट हो जाती थीं। यहां पर अब बाढ़ आम जनजीवन को अस्‍त व्‍यस्‍त नहीं कर पा रही है। प्रदेश में जनप्रतिनिधियों के माध्‍यम से काम किया जा रहा है। पहले देवीपाटन और गोंडा पहुंचने में तीन साढे़ तीन घंटे लगते थे वहीं अब केवल सवा घंटे लगते हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आतंकवाद के बहाने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। कहा कि कांग्रेस के पाप का परिणाम आंतकवाद है। कांग्रेस की तुष्टीकरण नीति के कारण कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ा था, लेकिन अब कश्मीर विकास के रास्ते पर चल पड़ा है।

उन्होंने कहा कि जो लोग कहते थी कि हम राम जन्म भूमि पर परिंदे को पर नहीं मारने देंगे। वह आज कह रहे हैं कि भगवान राम हमारे हैं। उन्होंने कहा कि जो हम कहते हैं वो करते भी हैं। कोरोना संक्रमण के दौरान जब परेशानी बढ़ी थी तब विपक्ष का कोई भी नेता जनता की सेवा के लिए आगे नहीं आया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनकी टीम, राज्य में मैने स्वयं अपनी टीम के साथ जनता की सेवा की। विपक्ष सिर्फ आरोप-प्रत्यारोप करके कोरोना के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर रहा था। एक सप्ताह पूर्व देश ने 100 करोड़ वैक्सीन लगाने की उपलब्धि हासिल की है। ये देश के लिए गौरव की बात है। भारत ने दो वैक्सीन बनाई और उसका प्रयोग सफल रहा। कोरोना संक्रमण के दौरान 15 माह तक प्रदेश के गरीबों को मुफ्त राशन दिया गया। मुख्यमंत्री ने पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि ये वही क्षेत्र हैं जहां साढ़े चार वर्ष पहले योजनाएं आती नहीं थीं और योजना आ भी जाए तो बजट का बंदरबांट कर लिया जाता था। उन्होंने कहा कि यहां एल्गिन-चरसड़ी तटबंध पहले हर बार टूटता था और बजट का बंटवारा हो जाता था। एक सप्ताह पूर्व 7.50 लाख क्यूसेक पानी आने के बावजूद तटबंध सुरक्षित रहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि नीयत साफ हो तो जनधन की हानि रोकी जा सकती है। पहले मुझे गाेंडा से बलरामपुर मां पाटेश्वरी देवी के दर्शन करने के लिए जाने में साढ़े तीन घंटे लगते थे, लेकिन अब सड़कें इतनी बेहतर हो गई हैं कि सिर्फ एक घंटे में पहुंचा जा सकता है। मुख्यमंत्री यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि पहले गोंडा व देवीपाटन मंडल अनाज की कालाबाजारी के लिए बदनाम रहता था। गरीबों के लिए आने वाला अनाज विदेशों में बेचा जाता था। यहां तस्करी के साथ ही विकास के लिए आया धन भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता था, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। हर गरीब को प्रत्येक माह राशन व जरूरतमंदों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने जिले में 11.32 अरब रुपये की 144 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। उन्होंने गोंडा मेडिकल कालेज का नाम महाराजा देवीबक्श सिंह के नाम पर करने की घोषणा की। चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, प्रभारी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, सांसद गोंडा कीर्तिवर्धन सिंह, सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह मौजूद रहे।

jagran

इससे पहले यूपी के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि 2022 में भी कमल खिलने वाला है। विकास की नई तस्‍वीर में 1132 करोड़ की 144 परियोजनाओं का शिलान्‍यास करने जा रहे हैं। गंभीर बीमारी होने पर पहले गोरखपुर व लखनऊ जाना पड़ता था। आज आपको गोंडा मेडिकल कालेज मिलने वाला है। एमएसएमई की नई योजनाएं चल रहीं हैं। मक्‍का के तीन सीएचसी सेंटर तैयार हो रहे हैं। इसमें केवल मक्‍के से दाने ही नहीं चुनेंगे बल्कि उससे निकलने वाले रेशम से कपड़ा तैयार किया जाएगा। आज गोंडा भी एक प्रकार से उद्यमियों का सेंटर बन रहा है। गोंडा में 361 लोगों को लोन दिया गया है, कारखाने खोल दिए गए हैं। 19000 लाभार्थियों को मुद्रा योजना से जोड़ा गया है जिन्‍होंने लघु उद्योग शुरू किए हैं। आने वाले समय में बलरामपुर चीनी मिल की जमीन ले चुके हैं। योगी सरकार हर जनपद में चीनी मिल की स्‍थापना करने जा रही है। रोड का विकास, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा का विकास हर चीज का विकास होता जा रहा है। पिछली सरकारों में गोंडा, बलरामपुर को नेग्‍लेक्‍ट किया गया था।

jagran

समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्‍त्री ने कहा कि योगी और मोदी जी दोनों ने तय किया है यूपी में रामराज्‍य लाना है। भगवान श्रीराम ने कहा कि हमको रामराज्‍य लाने के लिए तपस्‍या करनी पड़ेगी। भगवान राम ने 14 वर्ष की तपस्‍या के बाद रामराज्‍य लाए। रामराज्‍य की परिकल्‍पना को साकार करने के लिए अंतिम पायदान पर खड़े व्‍यक्तिा का सम्‍मान करना चाहिए। बीजेपी ने मोदी जैसे व्‍यक्ति को जो अंतिम पायदान पर खड़े थे उन्‍हें प्रधानमंत्री बना दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 6 =

Back to top button