बप्पा को भोग लगाने के लिए ऐसे बनाए चॉकलेट मोदक

गणपति बप्पा जल्द सभी के घरों में आने वाले हैं। जी दरअसल आने वाले 31 अगस्त को गणेश उत्सव शुरू होने जा रहा है ऐसे में अगर आप बप्पा को भोग लगाने के लिए कुछ बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बना सकते हैं चॉकलेट मोदक। यह मोदक बच्चों को भी बहुत पसंद आएँगे। तो आइए बताते हैं कैसे बनाना है चॉकलेट मोदक। 


चॉकलेट मोदक बनाने की तैयारी- चॉकलेट मोदक बनाने के लिए आप सबसे पहले मावा को कद्दूकस करें। उसके बाद एक पैन में डाल कर मध्यम आंच पर भूनें। अब मोदक बनाने के लिए मावा रूम टेंपरेचर पर होना चाहिए। जी हाँ और अगर आप फ्रिज के निकले मावा को गर्म करते हैं तो वह कड़वा लगने लगता है। इसके बाद इसमें शक्कर डालें अगर रंगत अच्छी चाहते हैं तो ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। और फिर इसमें चॉकलेट या कोको पाउडर डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसके पिघने का वेट करें। इसके बाद ध्यान रहे कि आप इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब मावा और बाकी चीजें अच्छे से मेल्ट हो जाएं तो इसमें घी डालें। ऐसा करने से मिक्सचर कढ़ाई से चिपकता नहीं है। इसे चलाते रहें और पकने दें। जब ये गाढ़ा हो जाएगा तो आप थोड़े से मिश्रण को लेकर चेक करें। इसका आपको गेंद की तरह बनाना है। अब इसमें थोड़ा और कोको पाउडल डालें और अच्छे से चलाएं ताकी को गुठले न बने। आंच को बंद करें और फिर इसे एक प्लेट में निकालें। 


इस तरह बनाए मोदक- जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो अपनी हथेलियों पर घी लगाएं और फिर इसे दो मिनट तक मथें, जब तक की ये स्मूद न हो जाए। इसके बाद मोल्ड को ग्रीस करें और फिर थोड़ा -थोड़ा पोर्शन लेकर मोदक बनाएं। वैसे आप चाहें तो बीच में मेवा या फिर चॉकलेट चिप्स भर सकते हैं। मोदक को मोल्ड से बाहर निकालें और प्लेट में सजाएं।

Related Articles

Back to top button