चीन ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को ताइवान के पास वाले एयर स्पेस से गुजरने से किया मना

चीन (China) ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को ताइवान (Taiwan) के पास वाले एयर स्पेस से गुजरने से मना किया है. एक चीनी महिला रिपोर्टर बी एलन इब्राहिमियन (B Allen-Ebrahimian) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि चीन ने चेतावनी दी है कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने ताइवान के पास एयर स्पेस नजरअंदाज करें. रिपोर्ट के मुताबिक चीन की इस चेतावनी के बाद कोरियाई एयरलाइंस (Korean Airlines) अपनी कुछ उड़ानों का रूट बदल रही है, जबकि कैथे पेसिफिक फ्लाइट्स (Cathay Pacific Flights) को सलाह दी गई है कि वे कुछ अतिरिक्त ईंधन लेकर चलें. कुछ अन्य एयरलाइंस ने यात्रा कार्यक्रम में किसी भी बदलाव की सूचना नहीं दी है. 

चीन नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में जहां सैन्य अभ्यास कर रहा है, वहां के एयर स्पेस में उड़ानें नहीं भरने के लिए के लिए चेताया गया है. चीन इस बाबत हांगकांग को एक मंगलवार को एक नोटिस भेजा है. नोटिस प्राप्त करने वाले वाहक और कोरियाई परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी जंग चांग सिओग के मुताबिक, छह इलाकों को डेजर जोन बताया गया है. इन इलाकों में चार अगस्त 12 बजे से सात अगस्त 12 बजे तक उड़ाने प्रतिबंधित रहेंगी

चीन की चेतावनी का असर

जियामेन एयरलाइंस ने ताइवानी प्रांत फुजियान में फ्लो कंट्रोल का हवाला देते हुए कई फ्लाइट को एडजस्ट करने की घोषणा की है. एक प्रवक्ता ने टेक्स्ट मैसेज के जरिये बताया कि चीन के युद्धाभ्यास के दौरान कोरियाई एयरलाइंस ताइवान के एयर स्पेस से दक्षिण एशिया के लिए उड़ान भरने वाली कुछ फ्लाइट के रूट बदल रही है. कैथे पेसिफिक के पायलटों को सलाह दी गई है कि ताइवान में संभावित रूट परिवर्तन को देखते हुए वे आधा घंटे का अतिरिक्त ईंधन लेकर चलें. हालांकि, चीन के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को कॉल और संदेश तुरंत वापस नहीं किए गए. 

सरकारी बयानों के मुताबिक, चीन के समुद्री सुरक्षा प्रशासन की स्थानीय शाखाओं को सैन्य अभ्यास और फायरिंग प्रैक्टिस का हवाला देते हुए कुछ क्षेत्रों को पार जहाजों को चेतावनी जारी की है. डेटा मुहैया कराने वाले वैरीफ्लाइट के मुताबिक, ताइवान के एक नजदीकी मुख्य भूमि हवाई अड्डों में से एक जियामेन गाओकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 123 उड़ानों को रद्द किया गया जबकि 79 फीसदी उड़ानें सामान्य तौर पर काम कर रही हैं. फुजियान में फुजोउ चांगल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 93 उड़ानों को रद्द कर दिया गया और 74 फीसदी उड़ानें सामान्य तौर पर काम कर रही हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × four =

Back to top button