छत्तीसगढ़: तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, डराने लगे हैं ये आकड़े

छत्तीसगढ़ में कोरोना केस में तेजी जारी है. जुलाई में 11 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटीव मरीजों की पहचान हुई है. इसके अलावा संक्रमण दर 1 प्रतिशत से बढ़कर 7.30 प्रतिशत हो गई है. इसके साथ कोरोना से मौत के आंकड़ा भी तेजी से बढ़ती ही जा रही है. एक महीने में 28 संक्रमितों ने जान गंवाई है. 

जुलाई में 11 हजार से अधिक पॉजिटिव मरीजों की पहचान

दरअसल 1 जुलाई से लेकर 31 जुलाई के बीच मिले नए पॉजिटिव मरीजों पर नजर डालें तो ये आंकड़े काफी बढ़ गए हैं. जुलाई महीने में 11 हजार 428 पॉजिटीव मरीज की पहचाना हुई है. इससे बाद राज्य में अब तक मिले कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या राज्य में अबतक 11 लाख 65 हजार 903 हो गई है. इसमें से इसमें से 11 लाख 48 हजार 380 मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं. लेकिन 14 हजार 66 लोगों ने कोरोना महामारी में अपनी जान गंवाई है.

कैसे बढ़ते जा रहे हैं आंकड़े

छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर के बाद रोजाना मिलने वाले पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम होकर दहाई में पहुंच गई थी. रोजाना 10 से 20 नए मरीज मिल रहे थे. लेकिन जून महीने में आंकड़े बड़ने लगे. जून महीने में 1700 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिले थे. इसके पहले अप्रैल और मई की बात करें तो दो महीने में केवल 300 के आसपास पॉजिटीव मरीज मिले थे. लेकिन जुलाई में दुगनी तेजी से आंकड़े बढ़े रोजाना 500 से अधिक पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं. यानी ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है. 

ये दो जिले कोरोना के हॉटस्पॉट 
पिछले 24 घंटे में कोरोना के 220 नए मरीज मिले हैं. रविवार को केवल 3 हजार 15 सैंपल की जांच हुई. बाकी दिन 10 से 15 हजार के बीच सैंपल की जांच होती है. 31 जुलाई के मेडिकल बुलेटिन के अनुसार एक्टिव मरीजों की संख्या 3 हजार 457 है. इसमें सर्वाधिक एक्टिव मरीज राजधानी रायपुर में 769 और दुर्ग जिले में 492 है. वहीं अन्य 10 जिलों में 100 से अधिक मरीज है.

मौत के आंकड़े 

छत्तीसगढ़ में कोरोना से मौत के आंकड़े पर नजर डालें तो जुलाई में 28 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. इसमें से सर्वाधिक मौते राजधानी रायपुर में 10 हुई है. इसके बाद ये आंकड़ा बढ़कर 14 हजार 66 हो गई है. तेजी से बढ़ रहे संक्रमण दर की बात करें तो एक जुलाई को राज्य का औसत संक्रमण दर 1.03 प्रतिशत था और है 31 जुलाई को बढ़कर 7.30 प्रतिशत हो गया है.

बढ़ते कोरोना संक्रमण पर राज्य महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा कि सावधानी बरतनी पड़ेगी. कोरोना एक दूसरे से फैलता है इस लिए कोविड अनुरूप व्यवहार करना चाहिए. लोग लापरवाह हुए तो संख्या बढ़ गई.सावधान हो जायेंगे तो संख्या कम हो जायेगी. वहीं लगातार हो रही मौत को लेकर उन्होंने कहा कि छोटे बच्चे,गर्भवती महिला, किडनी हार्ट की बीमारी वाले मरीजों को अधिक सावधानी बरतनी पड़ेगी. जो लोग घर में ठीक नहीं हो रहे है तो उन्हें जल्दी अस्पताल भर्ती होना चाहिए. इससे मौत का आंकड़ा कम हो जायेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × five =

Back to top button