दीपावली और छठ पूजा पर बिहार-यूपी के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें

अक्तूबर में दीपावली और छठ पूजा का त्योहार है। इससे ट्रेनों में भारी भीड़ है। खासकर यूपी,  बिहार तथा पश्चिम बंगाल जाने वाली गाड़ियों में रिजर्वेशन के बाद आरएसी और वेटिंग भी फुल हो चुकी हैं। इसे देखते हुए रेलवे ने देहरादून से मुजफ्फरपुर और हावड़ा के बीच त्योहार पर स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है। अक्तूबर में एक के बाद एक कई त्योहार होते हैं।

इसी वजह से इसे त्योहारी महीना भी कहा जाता है। इस बार पांच अक्तूबर को दशहरा और 13 अक्तूबर में करवा चौथ का त्योहार हो चुका है। अब 23 अक्तूबर को धनतेरस, 24 को दीपावली तथा 30 को छठ पूजा मनाई जाएगी। बिहार और पश्चिम बंगाल में भी दीपावली और छठ पूजा को लेकर काफी उत्साह रहता है।इसीलिए पश्चिम बंगाल और बिहार आने जाने वाली सारी ट्रेनों में इस समय भारी भीड़ चल रही है।

इन गाड़ियों में रिजर्वेशन के बाद आरएसी और वेटिंग भी काफी पले से फुल चल रही हैं। गाड़ियों में भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने देहरादून से बिहार के मुजफ्फरपुर और देहरादून से पश्चिम बंगाल के हावड़ा रेलवे स्टेशन तक त्योहार स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है। रेलवे मुख्यालय से जारी कार्यक्रम के मुताबिक देहरादून से मुजफ्फरपुर के लिए 20 और 23 अक्तूबर की शाम सवा पांच बजे त्योहार स्पेशल ट्रेन चलेगी।

मुजफ्फरपुर से यही ट्रेन 21 और 24 अक्तूबर में रात 8.30 बजे देहरादून के लिए रवाना होगी। उधर, देहरादून से 20 और 27 अक्तूबर की रात 12 बजे हावड़ा के लिए और 21 तथा 28 अक्तूबर को हावड़ा से वापसी में यही ट्रेन दिन में 12.30 बजे देहरादून के लिए प्रस्थान करेगी। मुरादाबाद मंडल के सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने त्योहार स्पेशल ट्रेनों के संचालन को रेलवे मुख्यालय से मंजूरी मिलने की पुष्टि की है।

Related Articles

Back to top button