कनाडा के प्रधानमंत्री ने हैंडगन की बिक्री खरीद और हस्तांतरण पर देशभर में रोक लागई

कनाडा में बढ़ रहीं गोलीबारी की घटना कम करने को लेकर पीएम जस्टिन ट्रूडो ने नई हैंडगन बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि हमने इस देश में हैंडगन के बाजार को बंद कर दिया है। जैसा कि हम देखते हैं कि देश में बंदूक हिंसा बढ़ती जा रही है। हमारा दायित्व है कि हम इस पर कार्रवाई करें।

बंदूक नियंत्रण कानून को लेकर संसद में चल रही थी बहस

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को हैंडगन की बिक्री, खरीद और हस्तांतरण पर तत्काल प्रभाव से देशभर में रोक लगाई है। कनाडा में बंदूक नियंत्रण उपायों को लेकर सांसदों के बीच तीखी बहस चल रही है। इस बीच, ट्रूडो ने हैंडगन की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है। सांसद मई में पेश किए गए एक विधेयक के पारित होने पर बहस कर रहे हैं, जो दशकों में बंदूक नियंत्रण कानून को लेकर है।

गोलीबारी की घटनाओं को रोकने की हमारी जिम्मेदारी

ट्रूडो ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉफ्रेंस में कहा कि जब लोग गोलीबारी से मारे जा रहे हैं, जब लोगों को चोट पहुंच रही है। जिम्मेदार नेतृत्व के रूप पर हमें इस पर कार्रवाई करने की आवश्यकता है। हाल ही में देश में कई गोलीबारी की घटनाएं देखी हैं। इसे रोकने की हमारी जिम्मेदारी है।

ट्रूडो सरकार के इस फैसले की जमकर हो रही सराहना

कनाडा के डॉक्टर्स फॉर प्रोटेक्शन फ्रॉम गन्स ने खबर के जवाब में ट्वीट कर कहा कि हैंडगन के प्रसार को कम करना साक्ष्य आधारित उपायों का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है। कनाडा में बंदूक हिंसा को कम करने और लोगों की जान बचाने की जरूरत है।

बता दें कि कनाडा और अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों में गोलीबारी की घटनाएं बढ़ गई हैं। आम लोगों पर की गईं गोलीबारी से अब तक कई लोगों की जान चली गई है। इन घटनाओं को लेकर सरकार की जमकर आलोचना होती रही है।

Related Articles

Back to top button