रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निवेशकों के लिए अच्‍छी खबर, करोड़ का शेयर लेने वाले निवेशकों का पेमेंट हुआ फाइनल

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने राइट्स इश्यू में कंपनी के 42.26 करोड़ शेयर लेने वाले निवेशकों से दूसरा और अंतिम भुगतान करने को कहा है। आरआईएल ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में बताया है कि 15 मई, 2020 को राइट्स इश्यू के माध्यम से 10 रुपये प्रति शेयर के अंकित मूल्य वाले 42,26,26,894 इक्विटी शेयर आवंटित किए गए थे। कंपनी ने आंशिक भुगतान हो चुके इन शेयरों के लिए दूसरा एवं अंतिम भुगतान करने का निवेशकों को नोटिस जारी किया है।

राइट्स इश्यू के दौरान रिलायंस ने 1,257 रुपये प्रति शेयर मूल्य वाले 42.26 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए थे। उस समय निवेशकों ने इन शेयरों के लिए प्रारंभिक भुगतान किया था। अब 628.50 प्रति शेयर के हिसाब से भुगतान की दूसरी एवं अंतिम किस्त जमा करने को कहा गया है। रिलायंस ने कुल 53,125 करोड़ रुपये मूल्य के राइट्स इश्यू जारी किए थे। यह पिछले एक दशक में दुनिया की किसी भी गैर-वित्तीय कंपनी की तरफ से जारी सबसे बड़ा राइट्स इश्यू था।

उस समय आरआईएल ने अपने मौजूदा शेयरधारकों को 1:15 के अनुपात में नए शेयरों की पेशकश की थी। आंशिक भुगतान वाले इक्विटी शेयरों के धारकों को अंतिम भुगतान के लिए कहने को 10 नवंबर 2021 की तारीख मुकर्रर की गई थी। दूसरा भुगतान होते ही आंशिक भुगतान वाले शेयर रिलायंस इंडस्ट्रीज के पूर्ण चुकता शेयरों में तब्दील हो जाएंगे जिनका बीएसई एवं एनएसई दोनों शेयर बाजारों में कारोबार होता है।

इस भुगतान प्रक्रिया में निवेशकों की मदद के लिए रिलायंस ने व्हाट्सऐप चैटबोट को भी सक्रिय कर दिया है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से लैस यह चैटबोट जियो की समूह कंपनी हैप्टिक ने विकसित किया है। इसे मई 2020 में राइट्स इश्यू के समय भी सक्रिय किया गया था।

रिलायंस के मुताबिक, भुगतान 15 नवंबर से लेकर 29 नवंबर तक किए जा सकते हैं। चेक एवं डिमांड ड्राफ्ट के अलावा नेटबैंकिंग, यूपीआई और एएसबीए से भी इसका भुगतान किया जा सकता है। भुगतान प्रक्रिया पूरी होने के दो सप्ताह के भीतर पूर्ण भुगतान वाले शेयर निवेशकों के खाते में जमा हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button