एयर इंड‍िया के कर्मचार‍ियों के ल‍िए आई बड़ी खबर ,सैलरी और मेड‍िकल इंश्‍योरेंस की सुव‍िधा का क‍िया ऐलान 

जब से टाटा ग्रुप (Tata Group) ने एयर इंड‍िया (Air India) का अध‍िग्रहण क‍िया है, तब से एयरलाइन के कर्मचार‍ियों की मौज हो रही है. पहले कंपनी की तरफ से सैलरी कटौती वापस लेने का ऐलान क‍िया गया. इसके कुछ द‍िन बाद कंपनी ने कर्मचार‍ियों और उनके पर‍िवार को बेहतर मेड‍िकल सुव‍िधाएं देने के ल‍िए ग्रुप मेड‍िकल इंश्‍योरेंस शुरू करने की बात कही. अब कंपनी ने अपने कर्मचार‍ियों के ल‍िए एक और गुड न्‍यूज की घोषणा कर दी है.

शेयर होल्‍डर बनने का मौका द‍िया जाएगा

अब एयर इंड‍िया के कर्मचार‍ियों को शेयर होल्‍डर बनने का मौका द‍िया जाएगा. एयरलाइन की तरफ से कर्मचार‍ियों को स्‍टॉक ऑप्‍शन (ESOP) द‍िया जाएगा. इसके तहत वह कंपनी के शेयर होल्‍डर बन सकेंगे. इस प्रक्र‍िया के पीछे कंपनी का मकसद कर्मचार‍ियों का प्रदर्शन सुधारना है. इससे पहले 2018 में भी टाटा मोटर्स की तरफ से भी स्‍टॉक ऑप्‍शन (ESOP) शुरुआत की गई थी.

Indigo और Spicejet में भी है यह सुव‍िधा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कर्मचार‍ियों के प्रदर्शन में सुधार लाने के ल‍िए परफारमेंस इंडीकेटर्स भी लागू क‍िए जाएंगे. आपको बता दें कंपन‍ियां कर्मचारी के कंपनी में बने रहने के ल‍िए ESOP ऑप्‍शन लेकर आती हैं. इसके तहत एम्‍पलाई की कंपनी में ह‍िस्‍सेदारी होती है. इससे कर्मचारी के प्रदर्शन में सुधार आता है और वह कंपनी के साथ लंबे समय तक बना रहता है. अभी इंड‍िगो (Indigo) और स्‍पाइसजेट (Spicejet) की तरफ से भी कर्मचार‍ियों को स्‍टॉक ऑप्‍शन की सुव‍िधा दी जाती है.

15 मई से शुरू होगी मेड‍िकल इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी

इससे पहले एयर इंड‍िया ने कर्मचार‍ियों को ग्रुप मेड‍िकल इंश्‍योरेंस (Group Medical Insurance) देने की घोषणा की थी. यह सुव‍िधा कर्मचार‍ियों और उनके पर‍िवार को देशभर के बड़े अस्‍पतालों के नेटवर्क में बेहतर च‍िक‍ित्‍सा सुव‍िधा उपलब्‍ध कराने के उद्देश से शुरू की गई. एम्‍पलाई और उनके पर‍िवार के ल‍िए यह सुव‍िधा 15 मई से शुरू होगी.

अध‍िकतम 7 सदस्‍य शाम‍िल हो सकेंगे

एयर इंड‍िया की तरफ से कर्मचार‍ियों को द‍िए जा रहे ग्रुप मेड‍िकल इंश्‍योरेंस में एक एम्‍पलाई का 7.5 लाख रुपये का सम इंश्‍योर्ड होगा. इसमें एक पर‍िवार के अध‍िकतम 7 सदस्‍य शाम‍िल हो सकेंगे. इनमें कर्मचारी की पत‍ि / पत्‍नी, तीन बच्‍चे और 2 माता-प‍िता / सास-ससुर शाम‍िल होंगे. इस इंश्‍योरेंस पॉल‍िसी का इस्‍तेमाल कर्मचारी क‍िसी भी मेड‍िकल इमरजेंसी में कर सकते हैं.

सैलरी कटौती भी वापस ली गई

शुरुआत में एयर इंड‍िया की तरफ से कोरोना काल में कंपनी कर्मचार‍ियों की हुई वेतन कटौती को चरणबद्ध तरीके से वापस लेने की बात कही गई थी. यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू कर द‍िया गया है. एयरलाइन के पायलट के उड़ान भत्ते, विशेष वेतन और वाइड बॉडी भत्ते को 20 प्रतिशत, 25 प्रतिशत और 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button