ब्रेन के लिए खतरनाक होता इन चीजों का सेवन

जिंदगी को अच्छा बनाए रखने के लिए फिजिकल और मेंटल हेल्थ सबसे अहम है और इन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। हालाँकि छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाए तो आप मेंटल हेल्थ को काफी हद तक सुधार सकते हैं। कई बार जाने-अनजाने में कुछ चीजें ब्रेन के लिए समस्याएं पैदा कर देती हैं और आज आपको हम ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकती है। 


शुगरी ड्रिंक्स – अक्सर लोग एनर्जी ड्रिंक, स्पोर्ट्स ड्रिंक, सोडा और जूस पीना पसंद करते हैं। हालाँकि एक रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर शुगरी ड्रिंक्स में 55% फ्रक्टोज और 45 प्रतिशत ग्लूकोस होता है। जी हाँ और इससे टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज के अलावा ब्रेन पर काफी नेगेटिव असर पड़ता है। ऐसे लोगों में अल्जाइमर और डिमेंशिया की समस्या हो सकती है

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और हाई ट्रांस फैट्स- रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स, जिनमें शुगर और हाईली प्रोसेस्ड अनाज होते हैं, वह ब्रेन के लिए अच्छे नहीं माने जाते। जी दरअसल इनमें सफेद आटा शामिल है और इससे ब्रेन फंक्शन में परेशानी आती है। फैट और ज्यादा शुगर वाले फूड्स लेने से आपकी मेमोरी कमजोर हो सकती है। वहीं हाई ट्रांस फैट्स वाले फूड्स जैसे- केक, स्नैक्स, कुकीज आदि अल्जाइमर की वजह बन सकते हैं।


ज्यादा नमक और मीठे वाले फूड्स– ज्यादा नमक, शुगर और हाई फैट वाले फूड्स के सेवन से ब्रेन को काफी नुकसान होता है। आपको चिप्स, स्वीट्स, नूडल्स, माइक्रोवेव पॉपकॉर्न, सॉसेज और रेडीमेड मील्स से बचना चाहिए।


आर्टिफिशियल स्वीटनर्स- कई प्रोडक्ट्स में शुगर फ्री के नाम पर आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल किया जाता है। जी हाँ और इनमें कई ऐसे केमिकल होते हैं जो ब्रेन के ट्रांसमिटर प्रोडक्शन को प्रभावित करते हैं। इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen − one =

Back to top button