बढ़ गया है ब्लड प्रेशर तो पानी में मिलाकर पीएं ये चीज,आपको भी होंगे बेहतरीन फायदे

आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल के चलते कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जी हाँ, आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल और बिगड़े खान पान की वजह से लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। हर दूसरे व्यक्ति को यह समस्या है और वह इससे परेशान है। हालाँकि इसे कंट्रोल करने के लिए तमाम तरीके अपनाए जा रहे हैं और इसी में शामिल है काली मिर्च। जी हाँ, काली मिर्च भी इस बीमारी में काफी फायदेमंद है। वैसे तो हाई ब्लड प्रेशर का इलाज ज्यादातर लोग दवाइया खाकर कर लेते हैं लेकिन इसके कई आयुर्वेदिक तरीके भी हैं। आज हम आपको उन्ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

हाई ब्लड प्रेशर में काली मिर्च का कैसे करें इस्तेमाल- ब्लड प्रेशर हाई होने पर 1 ग्लास पानी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पिएं। ऐसा करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आएगा। वैसे इसके अलावा आप 2 काली मिर्च को पीस कर 1 ग्लास पानी में पीसकर पी सकते हैं। आप सभी को बता दें कि काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपराइन दवा की तरह काम करता है।

काली मिर्च के सेवन से मिलेंगे ये भी फायदे-
– आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के अलावा आपके दिल के लिए भी यह फायदेमंद है। जी दरअसल इससे दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहेगी।

– वजन कम करने में भी काली मिर्च का उपयोग किया जाता है। आप काली मिर्च खाकर वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

– कब्ज और बदहजमी में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद है। जी हाँ, अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या है या एसिडिटी हो गई है तो आप काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

– अस्थमा और बवासीर में भी काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह आपके लिए फायदेमंद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × 5 =

Back to top button