4 नई नगर पंचायतों को मंजूरी, 19 सितंबर से शुरू होगा मानसून सत्र और वहीं यूपी कैबिनेट की बैठक में 15 प्रस्तावों पर लगी मोहर

उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में 15 प्रस्तावों पर मोहर लगी है। मंगलवार को यूपी भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 4 नई नगर पंचायतों का गठन किया गया है। कुशीनगर की मथौली, देवरिया की हेतिमपुर, अयोध्या की मां कामाख्या, फर्रुखाबाद की संकिसा के गठन को मंजूरी मिली है। बैठक में नगर विकास विभाग के सर्वाधिक 12 प्रस्तावों पर मोहर लगी है।

लखनऊ (आरएनएस)

 साथ ही किसानों के खेतों में लगने वाले विभिन्न रोगों से निपटने के लिए संपूर्ण व्यवस्था का खाका खींचा गया है। साथ ही इसके लिए 192 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी गई है।
कीट रोग नियंत्रण योजना को मंजूरी
बैठक के बाद प्रेसवार्ता में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जानकारी देते हुए बताया है कि कृषि विभाग के 3 महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगी है। यूपी में हर साल खरपतवार की वजह से 15-20 प्रतिशत नुकसान होता है। फसली रोगों से 26ः नुकसान होता है। 20 प्रतिशत नुकसान कीटों से, 7 प्रतिशत नुकसान भंडारण से, 6 प्रतिशत चूहों से और 8 प्रतिशत नुकसान अन्य कारणों से होती है। अगले 5 साल यानी 2026-27 तक इस नुकसान को कम किए जाने के लिए योजना को मंजूरी मिली है। इसके लिए 192 करोड़ का बजट रखा गया है। इस साल 34.17 करोड़ खर्च होंगे। यूपी सरकार ने फैसला लिया है कि फसल को सुरक्षित करने के लिए 2, 3 और 5 क्विंटल की स्टोरेज बनाने लिए 50प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। 2027 तक इसके लिए 41.42 लाख रखे गए हैं।
नगर विकास विभाग के 12 प्रस्ताव पर मुहर
4 नए नगर पंचायत के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। कुशीनगर की मथौली, देवरिया की हेतिमपुर, अयोध्या की मां कामाख्या, फर्रुखाबाद की संकिसा के गठन को मंजूरी मिली है। इसके बाद अब नगर पंचायतों की कुल संख्या 756 हो गई है। देवरिया नगरपालिका परिषद का सीमा विस्तार और अलीगढ़ नगर निगम का सीमा विस्तार को मंजूरी मिली है। नगर पंचायतों के सीमा विस्तार को मंजूरी मिली है। इसमें बांदा की बिसंडा, बाराबंकी की रामनगर, शाहजहांपुर की अल्हागंज, कुशीनगर की रामकोला, लखीमपुर खीरी की धौरहरा, फर्रुखाबाद की कंपिल के विस्तार को मंजूरी मिल गई है।

Tags : #UPNews #UattarPradesh #UPbhawan #CabinetMeeting #MonsoonSession #RuralDevelopmentDepartment #hindinews #UPCM #Adityanathyogi

राष्ट्रीय न्यूज़ 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button