एप्पल के मार्केट कैप ने 3 ट्रिलियन डॉलर को किया पार ,दुनिया की पहली कंपनी जिसने हासिल इतना बड़ा लक्ष्‍य

एप्पल का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है। यह दुनिया की पहली कंपनी है, जिसने इतना बड़ा लक्ष्‍य हासिल किया है। सोमवार को शेयर बाजार में उसका मार्केट कैप इस बाजार मूल्य को हिट कर गया।

2022 में कारोबार के पहले दिन, सिलिकॉन वैली की इस कंपनी के शेयर 182.88 डॉलर के इंट्राडे रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए, जिससे एप्पल का बाजार मूल्य 3 ट्रिलियन डॉलर से थोड़ा ऊपर हो गया। स्टॉक ने 2.5% की बढ़त के साथ 182.01 डॉलर पर कारोबार खत्‍म किया, जिसमें Apple का बाजार पूंजीकरण 2.99 ट्रिलियन डॉलर था।

दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी उस मील के पत्थर पर पहुंच गई जहां निवेशकों ने शर्त लगाई थी कि उपभोक्ता iPhones, MacBooks और Apple TV और Apple Music जैसी सर्विस के लिए पेमेंट करना जारी रखेंगे।

अगस्‍त 2018 में 1 ट्रिलियन डॉलर की बनी कंपनी

Apple का बाजार मूल्य का कीर्तिमान और भी अधिक उल्लेखनीय है कि कैसे उसमें बढ़ोतरी इतनी तेजी से हुई है। अगस्त 2018 में Apple 1 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की पहली अमेरिकी कंपनी बनी। इस उपलब्धि में 42 साल लगे। दो साल बाद 2 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गया। इसके अगले ट्रिलियन में सिर्फ 16 महीने और 15 दिन लगे।

माइक्रोसॉफ्ट भी दौड़ में शामिल

टेक दिग्गज Microsoft इस साल Apple के 3 ट्रिलियन डॉलर क्लब में शामिल हो सकता है। जनवरी 2007 में जब Apple ने iPhone का अनावरण किया, तो कंपनी की कीमत 73.4 बिलियन डॉलर थी।

आइफोन की बिक्री 192 अरब डॉलर की

सितंबर में खत्‍म होने वाले कारोबारी साल में iPhone की बिक्री 192 बिलियन डॉलर की रही थी, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत अधिक है। Apple अमेरिका में सबसे बड़ी टैक्‍सपेयर भी है। अप्रैल में कंपनी ने कहा कि उसने बीते 5 साल में टैक्‍स के रूप में 45 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 10 =

Back to top button