Apple: देश में हाथों हाथ बिक रहे iPhone-iPad और एपल वॉच

 टेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी एपल (Apple) का जून तिमाही में भारत में रेवेन्यू लगभग दोगुना हो गया है। कंपनी के मुताबिक, जून 2022 में एपल का रेवेन्यू 83 अरब डॉलर रहा है। यह सालाना आधार पर 2 पर्सेंट अधिक है। Apple के सीईओ टिम कुक ने कहा कि कंपनी के लिए भारत में रेवेन्यू जून तिमाही में दोगुना हो गया था। कंपनी के मुताबिक, भारत में iPhone के साथ-साथ iPad काफी अच्छा कर रहा है। यहां तक ​​​​कि अपने सेगमेंट में Apple वॉच भी भारत में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। हालांकि, भारत से कितना रेवेन्यू जेनरेरेट हो रहा है कुक ने इसकी जानकारी नहीं दी।

क्या कहा टिम कुक ने?
Apple के सीईओ टिम कुक ने कहा कि iPhone के साथ, कंपनी ने भारत में “काफी अच्छा” किया। अमेरिका, यूरोप और बाकी के एशिया प्रशांत क्षेत्र में जून तिमाही के शानदार नतीजे आए हैं। विकसित और उभरते बाजारों में जून तिमाही के अच्छे नतीजे रहे हैं जिनमें ब्राजील, इंडोनेशिया और वियतनाम में डबल डिजिट की मजबूत वृद्धि दर्ज की और भारत में रेवेन्यू लगभग दोगुना हो गया है।’’ उन्होंने कहा यह राजस्व उनकी उम्मीदों से अधिक है क्योंकि सप्लाई चेन में रूकावट और रूस में कारोबार पर प्रभाव जैसी कई चुनौतियां थीं। वहीं, एपल के मुख्य फाइनेंस अधिकारी और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट लुका माइस्ट्री ने भारत की बहुराष्ट्रीय कंपनी विप्रो का उदाहरण दिया और उसे एक और बड़ा वैश्विक उद्यम उपभोक्ता बताया। उन्होंने कहा कि विप्रो ‘‘एम1 के साथ मैकबुक एयर’’ में निवेश कर रही है।

भारतीयों में आईफोन का क्रेज
तिमाही के दौरान iPhone कारोबार से राजस्व 3% YoY बढ़कर 40.67 बिलियन डाॅलर तक पहुंच गया। यह Apple के कुल रेवेन्यू का आधा हिस्सा है। साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के अनुसार, Apple ने दूसरी तिमाही में भारत में 1.2 मिलियन से अधिक iPhones भेजे, जो साल-दर-साल (YoY) में 94% की वृद्धि है। हालांकि, एपल की बाजार हिस्सेदारी अभी भी पूरे स्मार्टफोन मार्केट का 4% है। आईडीसी के अनुसार, भारत में टाॅप स्मार्टफोन ब्रांडों की लिस्ट में एपल 7 वें स्थान पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 + 12 =

Back to top button