चंपावत सीट पर उप चुनाव के लिए तारीख का हुआ एलान ,जानिए किस सीट से मुख्यमंत्री धामी लड़ेंगे चुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने चम्पावत विधानसभा सीट के उप चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके साथ ही चम्पावत जिले में आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इस सीट से उप चुनाव लड़ेंगे। उप चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया चार मई को अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू हो जाएगी। 31 मई को मतदान होगा और तीन जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

राज्य के पांचवें विधानसभा चुनाव में भाजपा ने दो-तिहाई बहुमत के साथ 70 में से 47 सीटों पर जीत दर्ज कर लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की, लेकिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वयं चुनाव हार गए।

भाजपा नेतृत्व के धामी को ही मुख्यमंत्री बनाए जाने के निर्णय के बाद साफ हो गया था कि वह जल्द किसी सीट से उप चुनाव में उतरेंगे। चम्पावत विधानसभा सीट से विधायक चुने गए कैलाश गहतोड़ी ने गत 21 अप्रैल को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लिए सीट खाली करते हुए विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद चम्पावत सीट को रिक्त घोषित करते हुए इसकी सूचना मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के माध्यम से निर्वाचन आयोग को भेज दी गई। अब भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार चार मई को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। चुनाव के लिए नामांकन 11 मई तक किया जाएगा। 12 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 17 मई को नाम वापसी की अंतिम तिथि रखी गई है। 31 मई को मतदान होगा। तीन जून को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किया जाएगा। भाजपा प्रत्याशी के रूप में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सामने कांग्रेस किसे प्रत्याशी बनाएगी, इसे लेकर कांग्रेस ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं।

राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार चार मई को चुनाव की अधिसूचना घोषित की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए जल्द ही कर्मचारियों की तैनाती कर इन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा।

चुनाव के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवी पैट मशीनें हैं। चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों को आपराधिक इतिहास की भी जानकारी देनी होगी। चुनाव में राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी कोविड गाइडलाइन का अनुपालन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 + eleven =

Back to top button