सीयूईटी पीजी की तारीख घोषित, 1 से 11 सितंबर तक चलेगी परीक्षा

पीजी दाखिलों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) की तारीख घोषित कर दी गई है। यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने बताया कि सीयूईटी (पीजी) 2022 का आयोजन 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 9, 10 और 11 सितंबर को किया जाएगा। अग्रिम शहर सूचना और प्रवेश पत्र जारी करने की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। कुमार के मुताबिक टेस्ट पेपर कोड और शिफ्ट और समय के साथ विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा की जाएगी।

राष्ट्रीय (आरएनएस )

एनटीए को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 66 विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सीयूईटी पीजी की प्रक्रिया विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए एकल खिड़की अवसर प्रदान करेगी। सीयूईटी पीजी, लगभग 3.57 लाख उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा। भारत में 500 और भारत के बाहर 13 शहर में यह परीक्षा आयोजित की जानी है।
उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे परीक्षा के संबंध में नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से एनटीए की वेबसाइट देखें। किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए, उम्मीदवार ईमेल लिख सकते हैं। प्रो. कुमार ने बताया कि सीयूईटी (यूजी) के दूसरे चरण के उन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं, जिनकी परीक्षाएं 4, 5 और 6 अगस्त को होनी हैं, इसमें परीक्षा केंद्र का विवरण भी दिखाया गया है। उम्मीदवारों को उनकी पहली (पहले की) पसंद का शहर उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। हालांकि, किसी शहर में पंजीकृत उम्मीदवारों की अपर्याप्त संख्या या सुरक्षित नोड्स की अपर्याप्त संख्या के कारण, कुछ मामलों में एक अलग शहर आवंटित किया गया है। यह एनटीए की नीति के तहत किया जा रहा है।
प्रो. कुमार ने कहा कि ऐसे उम्मीदवारों को या तो अब आवंटित अलग शहर में परीक्षा सुविधा का लाभ उठाने का विकल्प दिया गया है, या बाद की तारीख यानी 10 अगस्त 2022 के बाद पहले के शहर में उपस्थित होने के विकल्प का उपयोग करने का विकल्प दिया गया है। इन उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे उनके प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले इस विकल्प का प्रयोग करें। सीयूईटी (यूजी) के लिए उन अभ्यर्थियों के कुछ अभ्यावेदन भी प्राप्त हुए, जिनकी इस अवधि के दौरान अन्य प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाएं हैं, या जो बाढ़ आदि से प्रभावित हुए हैं। ऐसे अनुरोधों पर विचार किया गया है और उनके शहर और तारीख को बदल दिया गया है। सीयूईटी (यूजी) 2022 लगभग 14,90,000 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इनमें से पहले स्लॉट में लगभग 8,10,000 और दूसरे स्लॉट में लगभग 6,80,000 उम्मीदवार हैं। पहले स्लॉट की परीक्षा हो चुकी है अब दूसरे स्लॉट की परीक्षाएं 4 अगस्त से शुरू होंगी। सीयूईटी (यूजी) के दूसरे स्लॉट की परीक्षा पूरी करने के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी 1 सितंबर से सीयूईटी (पीजी) के लिए परीक्षा प्रक्रिया शुरू करेगी।

Rashtriya News 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

11 − one =

Back to top button