14  से 20 जून तक मनाया जायेगा अमृत योग सप्ताह

 08वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2022 की थीम ‘मानवता के लिए योग’ घोषित की गई है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के पावन अवसर पर पूरे देश में मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव-2022 के अवसर पर 25 करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में उत्तर प्रदेश से 3.5 करोड़ लोगों को योग से आच्छादित करने का लक्ष्य है। इस उद्देश्य की प्राप्ति हेतु अमृत योग सप्ताह के आयोजन का निर्णय लिया गया है।

लखनऊ (आरएनएस )

प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से समस्त जिलाधिकारियों, मण्डलायुक्तों, अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव एवं निदेशक आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी को पत्र प्रेषित किया गया है। प्रत्येक जनपद में कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें 05 जनपद स्तरीय अधिकारियों को, एक गैर सरकारी योग संस्थाओं के प्रतिनिधि को सदस्य एवं क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी को संयोजक सदस्य बनाया गया है। यह समिति जनपद के अंतर्गत विभिन्न विभागों व वेलनेस सेन्टरों आदि स्थानों पर योग के सामूहिक अभ्यास कार्यक्रमों का माइक्रो प्लान तैयार कराकर संचालित कराया जाना सुनिश्चित कराएगी।
14 जून 2022 को अमृत योग सप्ताह का शुभारम्भ किये जाने के लिए समस्त जनपद मुख्यालयों/तहसीलों/ब्लाकों/ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का अयोजन किया जाए। जनपद के मंत्री/सांसद/विधायक एवं अन्य गणमान्य जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उनके द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन कराया जाए।

Rashtriya News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × four =

Back to top button