गृह मंत्री अमित शाह ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का किया शिलान्यास

अमित शाह ने कहा कि योजनाएँ बनाना बहुत सरल होता है लेकिन योजनाओं को भूमि पर उतारना बहुत ही कठिन है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का शिलान्यास किया। उन्होनें एक पौधा भी लगाया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक, वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज एक विशाल संकुल बनाकर आगे बढ़ेगा। आज इसका बीजारोपण हुआ है मगर जब यह वटवृक्ष होगा तब अनेक बच्चे यहाँ से अपना कैरियर बनाएँगे। अनेक बच्चे यहाँ अनुसंधान में हिस्सा लेकर न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश की क़ानून और व्यवस्था की रीढ़ बनने का काम करेंगे। अमित शाह ने कहा कि जब श्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने वहाँ विश्व में अपनी तरह की सबसे पहली फ़ोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाने का काम किया था। मेरा सौभाग्य था कि उस समय मैं राज्य का गृह मंत्री था और जब मोदी जी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने 2019 में राष्ट्रीय फ़ोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई और गांधीनगर की यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय फलक पर पहुँचाने का काम किया।गृह मंत्री ने कहा कि लखनऊ में बनने वाले उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज पर क़रीब 200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएँगे। साथ ही भारत सरकार ने यहाँ एक डीएनए  केन्द्र बनाने के लिए 15 करोड़ रूपये की राशि आवंटित की है जिससे यहाँ देश का सबसे आधुनिक डीएनए केन्द्र बनाया जाएगा।श्री अमित शाह ने कहा कि शुरुआत में इस इंस्टीट्यूट से हर साल क़रीब 150 छात्र ग्रेजुएट होंगे और यहाँ 350 से ज़्यादा फ़ैकल्टी होगी। यह संस्थान फ़ोरेंसिक साइंस के क्षेत्र में शोध और अनुसंधान के साथ ही उसके प्रेक्टीकल एप्लिकेशन को समाहित करने वाला इंस्टीट्यूट बनेगा।यहाँ बिहेवीयर साइंस और सिविल तथा क्रिमिनल लॉ का एक रिसोर्स सेंटर भी बनेगा जो पूरे उत्तर क्षेत्र के सभी प्रदेशों में न्याय दिलाने के क्षेत्र में मदद करेगा।श्री अमित शाह ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि योगी जी के नेतृत्व में यह इंस्टीट्यूट देशभर के पुलिस आधुनिकीकरण के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।

अमित शाह ने कहा कि विकास की 44 योजनाओं में देश में सबसे आगे उत्तर प्रदेश है। उन्होंने कहा कि योजनाएँ बनाना बहुत सरल होता है लेकिन योजनाओं को भूमि पर उतारना, उन्हें लाभार्थी तक पहुँचाना, इनसे बिचौलियों को समाप्त कर देना और लाभार्थी को बिना किसी कष्ट व रिश्वत के योजनाओं का लाभ मिले ऐसा तंत्र बनाना बहुत ही कठिन है। योगी जी और उनकी टीम 44 योजनाओं में पूरे देश में सर्व प्रथम स्थान हासिल किया है और यह हम सबके लिए गौरव की बात है।गृह मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास किया है। चाहे औद्योगिक निवेश की बात हो, योजनाओं का सफल क्रियान्वयन हो, क़ानून व्यवस्था ठीक करना हो, गरीब किसान का ऋण माफ़ करना हो, चाहे गरीब किसान के अनाज का मूल्य बिचौलियों के बिना सीधे उसके बैंक खाते में डालने की बात हो, हर घर में शौचालय बनवाना हो, हर घरविहीन लोगो को घर देना हो, 1.47 करोड़ महिलाओं को गैस का सिलेंडर देना, बिजली पहुँचाने या फिर भ्रष्टाचार पर नकेल कसना हो हर क्षेत्र में उत्तर प्रदेश ने योगी जी के नेतृत्व में बहुत अच्छा काम किया है।

 विपक्ष पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि अमित शाह ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकारें जातियों और परिवारों के आधार पर नहीं चलती, अपने नज़दीकी लोगों के लिए काम नहीं करती बल्कि उनकी पार्टी की सरकारें देश के सबसे गरीब व्यक्ति के विकास और क़ानून व्यवस्था ठीक करने के लिए काम करती हैं। 22 करोड़ की आबादी वाले इतने बड़े प्रदेश में पिछली सरकार से मिली लचर स्वास्थ्य व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करना बहुत बड़ी ही उपलब्धि है।श्री शाह ने कहा कि टीकाकरण में भी उत्तर प्रदेश सबसे पहले है।उत्तर प्रदेश अस्पतालों में बेड बनाने और टेस्टिंग में सबसे आगे होने के साथ ही राज्य के लोगों को सुरक्षा देने में भी सबसे आगे है।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + nineteen =

Back to top button