उत्तर प्रदेश में स्थापित तीनों स्पोर्टस कालेजों की रिक्त सीटों को 15 नवंबर तक हर हाल में भरे

अपर मुख्य सचिव, खेल, डा0 नवनीत सहगल ने प्रदेश में स्थापित गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज लखनऊ, बीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज गोरखपुर तथा मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स कालेज सैफई इटावा तीनों स्पोर्टस् कालेजों में रिक्त सीटों को आगामी 15 नवंबर तक हर हाल में भरने के लिए प्रधानाचार्यों को सख्त निर्देश दिए है। उन्होंने कहा स्पोर्ट्स कालेजों में कक्षा छः से लेकर नौ तक की कक्षाओं के लिए नियमानुसार टेस्ट लेकर बच्चों को दाखिला दिया जाए।

लखनऊ (आरएनएस)

उन्होंने कहा 15 नवम्बर के पश्चात तीनों में से जिस भी स्पोर्ट्स कालेज में रिक्तियां पायी जायेंगी वहां के प्रधानाचार्य के विरूद्ध सख्त कार्रवाई होगी।
डा0 सहगल ने यह निर्देश बापू भवन स्थित अपने कार्यालय में बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज, लखनऊ, बीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज, गोरखपुर तथा मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स कालेज सैफई, इटावा तीनों स्पोर्ट्स कालेजों में कुल मिलाकर 1225 सीटें है, जिनमें से 244 रिक्त हैं। वर्ष 2020-21 व 2021-22 में कोरोना महामारी के कारण स्पोर्ट्स कालेजों में प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं हुई। इस वजह से तीनों कालेजों में काफी सीटें खाली रह गयी है। कक्षा-6 में एडमीशन कम होने से आगे की कक्षाओं में भी विद्यार्थियों की संख्या में कमी है। इसलिए निर्णय लिया गया है कि कक्षा-6 से लेकर 9 तक रिक्त सीटों पर टेस्ट लेकर बच्चों को दाखिला दिया जायेगा। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बच्चे खेलों से जुड़े और उनकी शिक्षा प्रभावित भी न हो इसके लिए स्पोर्ट्स हास्टल की स्थापना कराई गई। उत्तर प्रदेश से बेहतरीन खिलाड़ी निकलें और प्रदेश का नाम पूरी दुनियां में रोशन करें। इस दिशा में राज्य सरकार पूरी गंभीरता से कार्य कर रही है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि गुरू गोविन्द सिंह स्पोर्ट्स कालेज, लखनऊ में 345 सीटे हैं, जिसमें एथलेटिक्स की 06, क्रिकेट की 08, फुटबाल की 04, वालीबाल की 01 तथा बैडमिंटन की 19 कुल 38 रिक्त है। इसी प्रकार बीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज, गोरखपुर में 390 सीटें स्वीकृत है, जबकि इनमें वालीबाल बालक की 17, वालीबाल बालिका की 11, जिम्नास्टिक बालकध्बालिका की 02, कुश्ती बालकध्बालिका 04, हॉकी की 02, जूडो बालिका की 16 तथा बैडमिण्टन बालिका की 31 कुला 83 सीटें खाली है। इसके अलावा मेजर ध्यान चंद स्पोर्ट्स कालेज सैफई, इटावा में 490 सीटें है, जिसमें से 123 सीटें खाली है। इसमें क्रिकेट की 28, एथलेटिक की 04, हॉकी की 02, फुटबाल की 25, कुश्ती की 01, कबड्डी की 28, तैराकी की 14, बैडमिंटन की 21 सीटें है। अभियान चलाकर तीनों कालेजों में सभी सीटें भरने के निर्देश दिए गये हैं।

Tags : #UPNews #UttarPradesh #Lucknow #Sports #SportsColleges #Hindinews #Latestnews #Instructions

राष्ट्रीय न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button