हजारों मेल इकट्ठे होने पर ऐसे पर डिलीट करे सारे मेल्स

Gmail का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जा रहा है। E-mail की यह सबसे पॉपुलर सर्विस है। जिसके बिलियन से अधिक यूजर है। अकाउंट में एक दिन में सैकड़ो मेल आ जाते हैं। वक़्त न होने पर डिलीट नहीं हो पाते और देखते ही देखते हजारों मेल इकट्ठे होने लग जाते है। उनमें से तो कई स्पैम मेल होते हैं। कई Mails तो हेवी फाइल्स के साथ आते हैं जो फालतू स्टोरेज को भर देते है। बता दें, Google अपने  Gmail यूजर्स को 15GB तक का स्टोरेज प्रदान करता है। जिससे ज्यादा स्टोरेज प्राप्त करने के लिए पैसे खर्च करके सर्विस भी लेना पड़ता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप चुटकियों में फालतू ईMails को डिलीट कर पाएंगे।

Gmail अकाउंट खोलें। सर्च बार पर “has:attachment larger:10M” टाइप करना होगा। यह ऐसी मेले खोज लेगा जो 10MB से ज्यादा हो। यदि आप बड़ी फाइल डिलीट करना चाह रहे है तो 10 के स्थान पर और कोई संख्या लिख पाएंगे। Gmail के सर्च रिजल्ट में जाकर आप अनचाही मेल को डिलीट कर पाएंगे। Trash सेक्शन में जाकर उसे खाली करना होगा। पुरानी मेल को डिलीट करने के लिए सेंडर का नाम सर्च बार में टाइप करना होगा। सारी मेल आने के उपरांत आप उन्हें डिलीट कर पाएंगे। 

जिसके लिए सबसे पहले अनावश्यक E-mail को अनसब्सक्राइब कर दें। पुरानी E-mail को डिलीट करें। इस बात का ध्यान रखें कि अनसब्सक्राइब  करने के उपरांत मेल बंद होने में कुछ दिन का वक़्त लग जाता है।  अपनी गूगल फोटो लाइब्रेरी को एक बार विजिट कर लें। देखें कौन सी फोटो धुंधली है। कौन सी फोटो डुप्लीकेट है। इन Photos को को हटा दें। 

यदि आपके पास बहुत सारा डाटा स्कैन करने को है तो आप जल्दी से एक Gmail अकाउंट बना सकते हैं। इस अकाउंट को आप फोटोज के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे। इस स्थिति में आपका काफी तनाव कम होने लग जाएगा।  अगर आपके फोन की स्टोरेज 256 जीबी या 512 जीबी की है तो आप अपने फोटो को यहां मूव करा लें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eight − 3 =

Back to top button