टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया..

 टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 200 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाने वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं। पिछले एक साल से मस्क की संपत्ति काफी तेजी से गिर रही है और दुनिया के नंबर वन अमीर शख्स होने का तमगा भी उनसे छिन गया है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, मस्क की संपत्ति गिरकर 137 अरब डॉलर पर आ गई है, जोकि 4 नवंबर, 2021 को अपने सबसे उच्चतम स्तर 340 अरब डॉलर पर थी। तब से मस्क 200 अरब डॉलर खो चुके हैं। दिसंबर में मस्क को पछाड़कर लक्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी LMVH के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

एलन मस्क की संपत्ति में कमी आने की वजह

मस्क की संपत्ति में कमी आने की सबसे बड़ी वजह उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों की कीमत में कमी आना है। पिछले एक साल में टेस्ला के शेयरों की कीमत में 69.20 प्रतिशत की कमी आ चुकी है। वहीं, इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में टेस्ला को अन्य कंपनियों से कड़ा कंपटीशन, शंघाई प्लांट में घटते उत्पादन और वाहनों की डिलीवरी लेने के लिए ग्राहकों को 7500 डॉलर तक का डिस्कांउट देने के कारण टेस्ला का शेयर धीरे- धीरे कमजोर होता जा रहा है।

एक ट्रिलियन डॉलर क्लब से बाहर हुई टेस्ला

अमेरिकी शेयर बाजार में तेजी होने के कारण टेस्ला ने अक्टूबर 2021 में एक ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप पाने वाली पहली इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी बन गई थी। इससे पहले ये उपलब्धि ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन और गूगल जैसी कंपनियों ने ही हासिल की थी।

ट्विटर डील के लिए बेचे टेस्ला के शेयर

2022 में मस्क ने 44 अरब डॉलर में सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर को खरीदा था। इस डील को फंड करने के लिए मस्क की ओर से साल के दौरान कई बार अरबों डॉलरों के शेयर बेचे गए थे, जिससे टेस्ला के शेयर पर दबाव बढ़ा। वहीं, मस्क इस डील के लिए कई अमेरिकी बैंकों से कर्ज भी लिया है।

Related Articles

Back to top button