दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से पूरे सप्ताह रहेगी दिक्कत..

दिल्ली-एनसीआर में लगातार बढ़ रही ठंड में ठहराव के बीच वायु प्रदूषण लगातार लोगों को परेशान कर रहा है। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने में इजाफा होने के चलते पूरे हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना रह सकता है।

दिल्ली-एनसीआर में तेजी से मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिनों के दौरान ठंड में लगातार इजाफे में हल्का ठहराव आया है। बावजूद इसके दिल्ली-एनसीआर में सप्ताह की शुरुआत हल्की ठंड के साथ हुई। सोमवार सुबह लोग गर्म कपड़ों में नजर आए।

धुंध में हुआ इजाफा

ठंड में कमी के बीच धुंध का असर सोमवार सुबह देश की राजधानी दिल्ली के अलावा फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, सोनीपत और हापुड़ में अधिक देखा गया। इस बीच वायु प्रदूषण के साथ कोहरे की भी दस्तक दिल्ली-एनसीआर में हो चुकी है।स्माग के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों में सांस लेने में दिक्कत की शिकायत लगातार बढ़ रही है। पूरे सप्ताह वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों को दिक्कत रहेगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में पीएम 10 दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को 332 और बुधवार को 392 रहने का अनुमान है। इसके अलावा, सोमवार को पीएम 2.5 170 दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को 187 और बुधवार को 221 रहने के आसार हैं।

क्या दिल्ली-एनसीआर में हुई कोहरे की शुरुआत !

इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, सोमवार से दिल्ली-एनसीआर में कोहरे की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि आगामी दो दिन के दौरान एनसीआर में इसी तरह का मौसम बने रहने के आसार हैं। 

अगले कुछ दिनों मौसम रहेगा साफ

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिनभर आसमान साफ रहेगा। सोमवार सुबह कई इलाकों में धुंध देखी गई, लेकिन इससे वाहन चालकों पर कोई खास असर नहीं हुआ। सोमवार को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में भले ही न्यूनतम तापमान में तकरीबन एक डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ हो, लेकिन आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और ठंड भी बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ ही दिनों तक तापमान लगभग इसी के आसपास बना रहेगा।   कुलमिलाकर ठंड में कुछ खास इजाफा इस सप्ताह नहीं होगा।

15.0 डिग्री रहा दिल्ली का न्यूनतम तापमान

इससे पहले रविवार को भी दिन भर स्माग की हल्की परत देखने को मिली। इस दौरान हल्की धूप भी खिली रही। अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 30.8 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 96 से 44 प्रतिशत रहा।

Related Articles

Back to top button