मारीपोल पर कब्जे के बाद रूसी सेना खार्कीव पर लगातार कर रही ये बड़े हमले, अमेरिकी-यूरोपीय देशों के हथियारों का भंडार नष्ट….

मारीपोल पर कब्जे के बाद रूसी सेना डोनेस्क, लुहांस्क और खार्कीव पर लगातार बड़े हमले कर रही है। यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खार्कीव पर कब्जे की लड़ाई में यूक्रेनी सेना के जवाबी हमलों को कमजोर करने के लिए रूसी सेना ने शनिवार को इलाके के तीन पुल उड़ा दिए। खार्कीव क्षेत्र में बोहोडुखीव रेलवे स्टेशन के नजदीक बनाए गए शस्त्रागार को भी रूसी सेना ने मिसाइल हमले में नष्ट कर दिया है। इस शस्त्रागार में अमेरिका और यूरोपीय देशों द्वारा दिए गए हथियार रखे हुए थे।

दक्षिणी यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा पर भी रूसी सेना ने शनिवार को मिसाइल हमला किया। इस हमले में आबादी के बीच चल रही फर्नीचर फैक्ट्री और एक हवाई पट्टी बर्बाद हो गई। शनिवार को रूसी मिसाइल हमले में खार्कीव में स्थित यूक्रेन का नेशनल म्यूजियम तबाह हो गया। यह म्यूजियम 18 वीं सदी के विचारक ग्रेगरी स्कोवोरोडा के नाम पर बना था। खार्कीव में इसके नजदीकी इलाकों में इन दिनों भीषण लड़ाई चल रही है। हमले के बाद आग की लपटों से घिरे म्यूजियम की तस्वीरें फेसबुक पर पोस्ट की गई हैं। यूक्रेन में स्कोवोरोडा के विचारों की मजबूती का इसी से पता चलता है कि कुछ बैंक नोटों पर उनकी तस्वीर छपी हुई है।

यूक्रेनी लड़ाके समर्पण को तैयार नहीं, बचाने के प्रयास

मारीपोल की अजोवस्टाल स्टील फैक्ट्री से नागरिकों की निकासी का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को देर शाम 11 बच्चों समेत 50 लोग वहां से निकाले गए। लेकिन दो हजार यूक्रेनी सैनिक और विदेशी लड़ाके समर्पण के लिए तैयार नहीं हैं। यूक्रेनी अधिकारियों का अनुमान है कि बंकरों में अभी कुछ और नागरिक मौजूद हैं। आशंका है कि उन्हें वहां पर जबरन रोककर रखा गया है जिससे कि रूसी सैनिकों से आमने-सामने की लड़ाई में उन्हें ढाल बनाया जा सके। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर जेलेंस्की ने स्टील फैक्ट्री में मौजूद यूक्रेनी सैनिकों और लड़ाकों को बचाने के लिए कूटनीतिक प्रयासों की आवश्यकता जताई है। उन्होंने संकेत दिया कि कुछ प्रभावशाली देश लड़ाकों की सुरक्षित निकासी के लिए प्रयासरत हैं।

यूक्रेन के लिए 1154 करोड़ की सैन्य सहायता

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन को सैन्य सहायता के लिए 15 करोड़ डालर (1,154 करोड़ रुपये) की धनराशि स्वीकृत की है। इस धनराशि से यूक्रेन को हावित्जर तोपें, गोले और अन्य सामग्री भेजी जाएगी। इस बीच यूक्रेनी सेना ने तुर्की में बने 12 बेरक्तार टीबी 2 ड्रोन प्राप्त किए हैं और 24 ड्रोन देने का आर्डर दिया है। यह वही ड्रोन है जिसके इस्तेमाल से यूक्रेनी सेना ने रूसी सेना को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। बड़ी संख्या में रूसी टैंक और अन्य हथियार नष्ट किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20 + one =

Back to top button