बढ़ती उम्र पर लगाम लगा सकता है धनिया पत्ती फेस पैक और स्क्रब,जाने कैसे करें इस्तेमाल

अमसालों में सबसे खास स्थान रखता है धनिया। इसमें आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। खून की कमी या एनिमिक होने पर भी हमारी स्किन डल दिखती है। धनिया का इस्तेमाल करने से ब्लड में हेमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है और हमारी त्वचा चमकदार हो जाती है। धनिया में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं।

यह नेचुरल एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी फंगल भी हैं। यह स्किन को डिटॉक्स करने का काम करता है और स्किन की कई समस्याओं को खत्म कर देता है। यहां जानिए कैसे करना है सुंदर त्वचा और होंठों के लिए धनिया पत्ती का इस्तेमाल (How to use Coriander leaves for skin and lips)। अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंसेहत संबंधी अन्य जानकारियों के लिए लॉग इन करें 

धनिया की पत्ती कैसे काम करती है होठों पर – इंदौर के ग्लोइंग स्किन में ब्यूटी कंसल्टेंट नेहा बंसल बताती हैं कि धनिया (Coriander) पिग्मेंटेशन(Pigmentation) को कम करता है। यदि सिगरेट, धूप या केमिकल की वजह से आपके लिप्स (Lips) काले पड़ गए हैं।

कैसे करें होंठों पर धनिया पत्ती का इस्तेमाल – धनिया की पत्तियों को क्रश कर सीधे लिप्स पर लगाया जा सकता है। इसे लगाने के बाद 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार प्रयोग करने से आपके लिप्स गुलाबी हो जाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल – ताजी धनिया पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें एक चम्मच दही, एक छोटा चम्मच एलोवेरा जेल, एक टी स्पून गुलाबजल मिला दें। इसे चेहरे पर लगा कर 20-25 मिनट तक छोड़ दें। यदि सूख गया हो, तो ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पेस्ट को लगाया जा सकता है।

दाग-धब्बे से रहित आपका चेहरा खिल उठेगा। धनिया के बीज को पीस कर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटा देता है और चेहरे को चमकदार बनाता है। ब्लैक हेड्स को हटाने में भी यह कारगर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × one =

Back to top button