डेंगू रोग से 37 व्यक्ति पीड़ित है,नगर आयुक्त ने फागिंग कराने का दिया निर्देश

मंगलवार से शहर में दो पाली में मच्छर करने को लेकर मशीन से फागिंग का काम प्रारंभ कर दिया है। जिससे मच्छर का लार्वा समाप्त हो जाएगा। जिले में डेंगू रोग से 37 व्यक्ति पीड़ित है। जिसमें सबसे अधिक शहर के लोग है।

डेंगू रोग का प्रकोप शहर में बढ़ रहा है। प्रकोप को देखते हुए नगर निगम गंभीर है। मंगलवार से शहर में दो पाली में मच्छर करने को लेकर मशीन से फागिंग का काम प्रारंभ कर दिया है। जिससे मच्छर का लार्वा समाप्त हो जाएगा। जिले में डेंगू रोग से 37 व्यक्ति पीड़ित है। जिसमें सबसे अधिक शहर के लोग है। शहर में 24 लोग डेंगू रोग पीड़ित है। डेंगू रोग को हराने को लेकर नगर निगम शहर में फागिंग काम प्रारंभ किया है। मशीन से मच्छर मारने के दवा का छिड़काव किया जा रहा है। 

इस प्रकार होगा छिड़काव

प्रथम पाली में दवा का छिड़काव वार्ड संख्या एक से लेकर 12 तक एवं दूसरा पाली में वार्ड संख्या 13 से 26 तक किया गया। वहीं बुधवार को वार्ड संख्या 27 से लेकर 53 तक किया जाएगा। प्रथम पाली में दवा का छिड़काव सुबह सात बजे से नौ बजे तक किया जा रहा है। दूसरा पाली में छिड़काव का काम दोपहर तीन बजे से लेकर शाम पांच किया जा रहा है। जिससे डेंगू रोग को हराया जाए।

सात महीने से दवा का हो रहा छिड़काव 

डेंगू का लार्वा को मरने के लिए नगर निगम सात फागिंग मशीन लगा रखा है। उक्त मशीन से मालाथियान दवा का छिडकाव किया जा रहा है। डे़गू प्रभावित क्षेत्र में प्राथमिकता के तहत दवा का छिड़काव किया जा रहा है। जिसमें खरखुरा, भट बिगहा, मुस्तफाबाद, मगध कालोनी एवं पुलिस लाइन दवा का छिड़काव किया जा रहा है। 

कई फागिंग मशीन खराब 

शहर में मच्छर का प्रकोप कम करने के लिए नगर निगम ने 2020 में 60 फांगिंग मशीन की खरीदारी की थी। सभी वार्ड को एक-एक मशीन दवा का छिड़काव को लेकर दिया गया था। लेकिन दो साल में सभी मशीन खराब पड़ गया। अगर मशीन चालू रहता तो इस समय काफी हद तक काम देता। लेकिन निगम की लापरवाही के कारण मशीन खराब पड़े हैं। 

फागिंग कराने का दिया निर्देश 

नगर आयुक्त अभिलाषा शर्मा ने सफाई नोडल पदाधिकारी,सफाई एवं मुख्य सफाई निरीक्षक को सभी वार्डों में नालियों में लार्वा का छिडकाव एवं सघन रूप से फागिंग कराने का निर्देश दिया है। जिसके लिए वार्ड वार कार्यक्रम निर्धारित किया गया। डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में विशेष रूप से लार्वा छिडकाव एवं फागिंग कराने का निर्देश दिया। सफाई पर्वेक्षक चन्द्रमोहन, वार्ड निरीक्षक सिंधू शेखर मिश्र को विशेष निर्देश नगर आयुक्त द्वारा दिया गया है।

Related Articles

Back to top button