दिसंबर 2021 तक 35 नई भूकंपीय वेधशालाएं चालू हो जाएंगी: डॉ जितेंद्र सिंह

राष्ट्रीय भूकंपीय नेटवर्क (NSN) वर्ष 2021 के अंत तक बढ़कर 150 हो जाएगा

2.5 तीव्रता के भूकंपों का पता लगाने की क्षमता के साथ अगले 5 वर्षों में 100 भूकंपीय केंद्र स्थापित किए जाएंगे

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधान मंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री; लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने आज कहा कि 35 नए भूकंप मापक स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, जो दिसंबर 2021 से काम करना शुरू कर देंगे। इन केंद्रों को स्थापित करने का काम पहले से ही प्रगति पर है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय भूकंप मापक केंद्र नेटवर्क (NSN) की संख्या दिसंबर 2021 तक बढ़कर 150 हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में देश में 100 भूकंप मापन केंद्र स्थापित कर देश के राष्ट्रीय भूकंपीय नेटवर्क को मजबूत किया जाएगा, जो 2.5 तीव्रता तक के भूकंपों का पता लगाने की क्षमता रखेगा। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी देश और आसपास के हिस्सों में भूकंप के अध्ययन और निगरानी के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार के तहत काम करने वाली प्रमुख एजेंसी है। वर्तमान में देश भर में राष्ट्रीय भूकंप मापन नेटवर्क के तहत एनएसएन की संख्या 115 है।

यह नेटवर्क विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग परिमाण के भूकंपों को रिकॉर्ड करता है। दिल्ली और आसपास के हिस्सों में 2.5 और उससे अधिक तीव्रता के भूकंप, पूर्वोत्तर भारत में 3.0 मीटर और उससे अधिक, प्रायद्वीपीय भारत में 3.5 मीटर और उससे अधिक, अंडमान क्षेत्र में 4 मीटर और उससे अधिक और सीमावर्ती क्षेत्रों में 4.5 मीटर और उससे अधिक के भूकंप। अधिक तीव्रता के भूकंपों को रिकॉर्ड करने में सक्षम। ये नए केंद्र नेटवर्क में कमियों को भरने और 3.0 तीव्रता से नीचे के भूकंपों को रिकॉर्ड करने के लिए स्थापित किए जा रहे हैं।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 − 7 =

Back to top button