22 फरवरी से चेन्नई मेट्रो का घटेगा किराया- पढ़िये पूरी जानकारी

यात्रियों ने लंबे समय से बताया है कि चेन्नई मेट्रो का किराया भारत में सबसे अधिक है।

यात्रियों की लगातार मांगों और राज्य के विधानसभा चुनावों से पहले, चेन्नई मेट्रो रेल में यात्रा करने का अधिकतम किराया 20 रुपये से कम हो गया है। चेन्नई मेट्रो की पूरी लंबाई की यात्रा करने का किराया अब 70 रुपये के बजाय 50 रुपये होगा। CMRL किराया में बदलाव 22 फरवरी से लागू होगा।

यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री Edappadi K Palaniswami ने की। मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए प्रेस बयान के अनुसार, स्लैब के किराए में भी कटौती की गई है। नई किराया संरचना के अनुसार, यात्रियों को दो किलोमीटर तक की दूरी के लिए 10 रुपये का भुगतान करना होगा। दो और पांच किलोमीटर की दूरी के लिए, किराया 20 रुपये है। 5-12 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए, एक कम्यूटर को 30 रुपये का भुगतान करना होगा। 21 किलोमीटर की दूरी के लिए अगले चरण का किराया 40 रुपये है और 21 किलोमीटर से अधिक के लिए, किराया 50 रुपये पर कैप किया जाएगा। क्यूआर कोड या सीएमआरएल स्मार्ट कार्ड का उपयोग करके टिकट बुक करने का विकल्प चुनने वालों को किराया में 20% की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाएगी।

चेन्नई मेट्रो का किराया देश में सबसे अधिक है, यहां तक कि दिल्ली मेट्रो की हवाई अड्डे की रेखा से भी अधिक है। यह उन मजबूत आलोचनाओं में से एक है, जो यात्रियों और सार्वजनिक परिवहन विशेषज्ञों और कार्यकर्ताओं ने सीएमआरएल के खिलाफ वर्षों से रखी हैं।

जिन यात्रियों को अब CMRL के 45 किलोमीटर लंबे चरण -1 के लिए 100 रुपये में असीमित दिन गुजरने का आनंद मिलता है, उन्हें अब विमको नगर तक भी उपयोग करने के लिए उसी दिन असीमित दिन गुजरने का आनंद मिलेगा। इसी तरह, यात्री उसी राशि के लिए मासिक पास प्राप्त कर सकते हैं, जो वर्तमान में (2500 रु।) है और इसे वास्को सिटी में नई विस्तारित लाइन तक भी उपयोग कर सकते हैं। यदि वे रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर यात्रा करते हैं तो यात्री अपने दैनिक टिकट (दैनिक पास के लिए नहीं) पर 50% छूट का आनंद ले सकते हैं।

वाशर्कोपेट से विमको नगर तक सीएमआरएल विस्तार लाइन का हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था। इसने CMRL के फेज -1 के पूरा होने को चिह्नित किया जो 54.15 किलोमीटर तक फैला हुआ है और इसमें एयरपोर्ट से लेकर विम्को नगर और सेंट थॉमस माउंट तक डॉ। पुरैची थलाइवर एमजीआर सेंट्रल मेट्रो के दो गलियारे हैं। CMRL के चरण -2 के लिए काम चल रहा है और 118.9 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × one =

Back to top button