2017 में तूफान के मौसम से सबक: बाढ़ बीमा मिला?

तूफान हार्वे ने 25 अगस्त को दक्षिण पूर्व टेक्सास में श्रेणी 4 के तूफान के रूप में 130 मील प्रति घंटे की गति से भूस्खलन किया। तूफान ने पानी बढ़ा दिया और कुछ स्थानों पर जमीनी स्तर से 12 फीट से अधिक ऊपर चला गया। हार्वे ने वर्षा रिकॉर्ड तोड़ दिया क्योंकि यह 48 दिनों से कम समय में 40 इंच से अधिक वर्षा प्राप्त करने वाले कुछ क्षेत्रों के साथ घटी थी।

तूफान इरमा ने फ्लोरिडा में 10 सितंबर को श्रेणी 4 के तूफान के रूप में मारा। शोधकर्ताओं के अनुसार, इरमा एक दशक से अधिक समय में अटलांटिक बेसिन में घूमने के लिए सबसे शक्तिशाली तूफानों में से एक है। इरमा ने 37 घंटे के लिए 185 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं को बनाए रखा था, जो दुनिया में कहीं भी किसी भी चक्रवात का सबसे लंबा चक्रवात है जिसने तीव्रता का स्तर बनाए रखा है।

20 सितंबर को, तूफान मारिया ने 150 मील प्रति घंटे की हवाओं के साथ श्रेणी 4 तूफान के रूप में प्यूर्टो रिको में लैंडफॉल बनाया। पूरे द्वीप को भयावह क्षति हुई। कुछ स्थानों पर क्षति निरपेक्ष थी।

एक स्वतंत्र बीमा एजेंट के रूप में 30 से अधिक वर्षों के लिए दक्षिण फ्लोरिडा में रहने और काम करने, तूफानों के बाद की तैयारी और पुनर्प्राप्त करना कोई नई बात नहीं है। लेकिन, यह साल अलग था। जैसा कि तूफान इरमा संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी तट की ओर अपना रास्ता बना रहा था, हमें बाढ़ बीमा के बारे में अभूतपूर्व संख्या में फोन आए। क्यों?

हर किसी ने कुछ ही हफ्ते पहले तूफान हार्वे की वजह से टेक्सास में भयावह बाढ़ देखी थी। नुकसान विनाशकारी था। तो यह खबर थी कि बाढ़ से सबसे अधिक सीधे प्रभावित काउंटी में लगभग 80% घर मालिकों के पास बाढ़ बीमा नहीं था।

फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (फेमा) के अनुसार, बाढ़ सबसे आम और महंगी प्राकृतिक आपदा है। FEMA का बाढ़ खतरा मानचित्रण कार्यक्रम बाढ़ के खतरों की पहचान करने, बाढ़ के जोखिमों का आकलन करने और बाढ़ बीमा आवश्यकताओं का निर्धारण करने के लिए उपयोग किया जाता है।

दुर्भाग्य से, बहुत से घर के मालिक और व्यवसाय बाढ़ बीमा लेने से मना कर देते हैं क्योंकि वे उच्च जोखिम वाले बाढ़ क्षेत्र में स्थित नहीं होते हैं। तूफान हार्वे ने हमें सिखाया कि जब बाढ़ की बात आती है, तो माँ प्रकृति FEMA के बाढ़ क्षेत्र के नक्शे पर ध्यान नहीं देती है। न ही आपको चाहिए।

फ्लड ज़ोन को हमेशा दोबारा मैप किया जा रहा है, लेकिन यह एक लंबी प्रक्रिया है जिसमें सालों लग सकते हैं। अद्यतित नक्शे जल्दी से पुराने हो जाते हैं। इसके अलावा, बाढ़ के लिए अतिसंवेदनशील संपत्ति की पहचान करने की प्रक्रिया एक सही विज्ञान नहीं है। उदाहरण के लिए, बाढ़ क्षेत्र निर्धारण पर्याप्त रूप से विचार करने में विफल रहते हैं:

स्थानीय जल निकासी के मुद्दे;

लंबे समय तक क्षरण;

चल रहा विकास;

व्यक्तिगत गुणों पर स्थलाकृतिक संस्करणया

बाढ़ नियंत्रण प्रणालियों की विफलता।

यही कारण है कि सभी को बाढ़ बीमा पर गंभीरता से विचार करना चाहिए, भले ही वे उच्च जोखिम वाले बाढ़ क्षेत्र में स्थित हों। प्रीमियम अपेक्षाकृत सस्ती हैं, खासकर जब आप बाढ़ बीमा पॉलिसी द्वारा ग्रहण किए गए जोखिमों पर विचार करते हैं, जैसे:

अंतर्देशीय या ज्वार के पानी का अतिप्रवाह;

लहरों या धाराओं से पानी के एक शरीर के साथ भूमि का पतन; तथा

किसी भी स्रोत से सतह के पानी का तेजी से संचय, जिसमें अवरुद्ध नालियों और जमीन की सतह के नीचे टूटे पानी के पाइप शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 − 3 =

Back to top button