IPL 2022 के लिए 2 नई टीमों की हुई घोषणा, जानिए कितने में खरीदी गईं अहमदाबाद और लखनऊ

नई दिल्ली: IPL 2022 में 10 टीमों के खेलने का रास्ता साफ हो गया है. सोमवार को दुबई में IPL 2022 की दो नई टीमों के लिए बोली लगाई गई, जिसमें अहमदाबाद और लखनऊ के नामों पर मुहर लगी है. BCCI को इन दो टीमों से 12 हज़ार करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई हुई है, जो उम्मीद से बहुत अधिक है. लखनऊ के लिए संजीव गोयनका ग्रुप की तरफ से 7090 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई, इससे पहले पहले भी वह IPL में राइज़िंग पुणे जाइंट्स को खरीद चुके हैं.

जबकि अहमदाबाद के लिए 5625 करोड़ रुपये की बोली लगाई गई, जिसे विदेशी कंपनी CVC ग्रुप ने ख़रीदा है. BCCI को IPL की दो नई टीमों से लगभग 7 से 10 हजार करोड़ रुपये तक की कमाई की उम्मीद थी, किन्तु ये कमाई 12 हजार करोड़ के पार चली गई है. संजीव गोयनका ग्रुप ने इतनी बड़ी बोली लगाकर हर किसी को हैरान कर दिया है. बोर्ड ने आगे कहा कि IPL के 2022 सत्र में 10 टीमें होंगी और 74 मुकाबले खेले जाएंगे. हर टीम घरेलू मैदान पर 7 और विरोधी टीम के मैदान पर 7 मैच खेलेगी. 

गोयनका को IPL में वापसी करने की खुशी है और इस बार पूर्णकालिक मालिक के रूप में. चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और राजस्थान रॉयल्स (RR) पर स्पॉट फिक्सिंग के लिए बैन लगने के बाद उन्हें अस्थाई तौर पर पुणे फ्रेंचाइजी को चलाने का चांस मिला था. यह पूछने पर कि क्या 7000 करोड़ रुपये खर्च करना आर्थिक रूप से व्यावहारिक होगा तो गोयनका ने कहा कि, ‘हमारा मानना है कि भविष्य में मूल्यांकन में वृद्धि होगी. हमने जो निवेश किया है, वह 10 वर्षों में कई गुना बढ़ सकता है.’ 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =

Back to top button