कैप्टन देवी शरण को 1999 का कंधार अपहरण याद है कहा: ‘लगता है कुछ भी नहीं बदला’

मुझे नहीं लगता कि पुराने और नए तालिबान में कोई अंतर है। फर्क सिर्फ इतना है कि शायद अब वे थोड़े पढ़े-लिखे हो गए हैं। 20 साल पहले हमने जिस तरह के व्यवहार का सामना किया, उस पर विश्वास करना मुश्किल है कि भविष्य कैसा होगा।

एयर इंडिया की कैप्टन देवी शरण करीब 37 वर्ष की थीं जब पांच नकाबपोशों ने 1999 में 176 यात्रियों को लेकर काठमांडू से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली एयरबस को हाईजैक कर लिया था। अमृतसर से लाहौर और लाहौर से दुबई और फिर कंधार में कप्तान को विमान लेने के लिए कहा गया।

उस समय, तालिबानी अफगानिस्तान पर शासन कर रहे थे और तालिबान लड़ाकों ने एयर इंडिया एयरबस को घेर लिया था जब इसे कंधार हवाई अड्डे पर बलपूर्वक उतारा गया तो 15 अगस्त को काबुल के पतन के साथ देश एक बार फिर तालिबान की चपेट में आ गया। 20 वर्षों के अंतराल में समूह ने गुप्त रूप से सत्ता हासिल की है, जिसके कारण तालिबान 2.0 उतना क्रूर नहीं हो सकता है जितना तालिबान ने 1996 और 2001 के बीच था।

मुझे नहीं लगता कि पुराने और नए तालिबान में कोई अंतर है। फर्क सिर्फ इतना है कि शायद अब वे थोड़े पढ़े-लिखे हो गए हैं। 20 साल पहले हमने जिस तरह के व्यवहार का सामना किया, उस पर विश्वास करना मुश्किल है कि भविष्य कैसा होगा। लेकिन निश्चित रूप से, कंधार में हमारा बहुत बुरा समय था उस समय वे हमारी बात नहीं सुन रहे थे। उनका एकमात्र मकसद था कि उनकी मांगों को पूरा किया जाए। हम जानते थे कि हम उनकी मांगों को स्वीकार किए बिना स्थिति से बाहर नहीं आ सकते हैं।

देवी शरण ने कहा की तालिबान काबुल की सड़कों पर रॉकेट लॉन्चर के साथ खुली जीप में घूम रहे हैं, ठीक वैसे ही जैसे उन्होंने कंधार मे हमारे विमान के आसपास किया था।

देश के अपने अधिग्रहण के बाद से, तालिबान एक छवि बदलाव का प्रयास कर रहा है। 15 अगस्त को जब वे काबुल पहुंचे, तो उन्होंने घोषणा करी कि वे बलपूर्वक काबुल पर कब्जा नहीं करेंगे। तालिबान ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और कहा कि वे सभी देशों के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहते हैं। कोई बदला नहीं होगा, नई व्यवस्था में महिलाओं को उनका अधिकार भी होगा।

देश और विदेश की ताज़ातरीन खबरों को देखने के लिए हमारे चैनल को like और Subscribe कीजिए
Youtube- https://www.youtube.com/NEXTINDIATIME
Facebook: https://www.facebook.com/Nextindiatimes
Twitter- https://twitter.com/NEXTINDIATIMES
Instagram- https://instagram.com/nextindiatimes
हमारी वेबसाइट है- https://nextindiatimes.com
Google play store पर हमारा न्यूज एप्लीकेशन भी मौजूद है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

six − one =

Back to top button