एमटीएस परीक्षा से मैट्रिक पास के लिए 11 हजार सरकारी नौकरियां..

एसएससी एमटीएस परीक्षा 2023 की तैयारी में जुटे और एसएससी भर्ती 2023 का इंतजार कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। कर्मचारी चयन आयोग ने हर साल आयोजित की जाने वाली मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) और हवलदार परीक्षा के वर्ष 2022 के संस्करण से 11 हजार के अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की है। आयोग ने इसके साथ ही एसएससी एमटीएस परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना भी 18 जनवरी 2023 को जारी कर दी है और आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसकी आखिरी तारीख 17 फरवरी निर्धारित है।

11 हजार सरकारी नौकरियां

एसएससी ने एमटीएस व हवलदार परीक्षा के माध्यम से केंद्रीय विभागों, कार्यालयों, प्राधिकरणों, आदि में ग्रुप सी के अंतर्गत मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के 10,880 पदों के साथ-साथ केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) व केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) में हवलदार के 529 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी है। इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है जो कि एसएससी एमटीएस परीक्षा 2022 के माध्यम से भरी जाने वाली कुल 11,409 पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एमटीएस परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम

हालांकि, एसएससी एमटीएस परीक्षा 2022-23 के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवारों को योग्यता की जानकारी के साथ-साथ परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम की जानकारी ले लेनी चाहिए। आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) का आयोजन किया जाएगा, जो कि मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार दोनों ही पदों के लिए होगा। इस परीक्षा में 45-45 मिनट के दो सेशन होंगे। पहले सेशन में न्यूमेरिकल एबिलिटी और मैथमेटिकल एबिलिटी के 20 प्रश्न और रीजनिंग एबिलिटी एवं प्रॉब्लम सॉल्विंग के 20 प्रश्न होंगे। वहीं सेशन 2 में जनरल अवेयरनेस के 25 प्रश्न और इंग्लिश लैंग्वेज एण्ड कॉम्प्रीहेंशन के 25 प्रश्न होंगे।

ये सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे और कैंडीडेट्स को दिए गए ऑप्शन में से सही का चुनाव करना होगा। परीक्षा के सेशन 1 में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी, जबकि सेशन 2 के हर गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। बता दें कि हर सही उत्तर के लिए 3 अंक मिलेंगे। दूसरी तरफ, उम्मीदवार एसएससी एमटीएस परीक्षा 2022 सिलेबस को परीक्षा अधिसूचना में पेज संख्या 17 पर देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button