यूपी में एक सप्‍ताह के अंदर बंट जाएंगे शत-प्रतिशत स्मार्ट फोन और टैबलेट,मुख्‍य सचिव ने सभी जिले को निर्देश

छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण योगी सरकार ने पहले कार्यकाल में ही शुरू कर दिया था। विधानसभा चुनाव हो चुके, दोबारा भाजपा की सरकार बन गई, लेकिन कई जिलों में इनके वितरण की गति अभी भी धीमी है। इसे लेकर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने नाराजगी जताई है। निर्देश दिया है कि एक सप्ताह में शत प्रतिशत स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण हो जाए।

मुख्य सचिव ने बुधवार देर शाम सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग की। शासन की प्राथमिकता के कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए उन्होंने टैबलेट व स्मार्ट फोन के वितरण का भी जिलेवार ब्योरा लिया। वहीं, जनसमस्याओं के शीघ्र व प्रभावी निस्तारण को शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा कि जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए तहसील, ब्लाक व थाना दिवस में वरिष्ठ अधिकारी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।

सभी आवेदन पत्रों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गेहूं की कटान चल रही है। अभियान चलाकर गो-आश्रय स्थलों के लिए भूसे का भंडारण अभी से कर लिया जाए। इस काम में ग्राम प्रधान का भी सहयोग लिया जा सकता है। बैठक में बिजली कटाैती का भी विषय आया। दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि भीषण गर्मी में जनता की समस्या को देखते हुए हमें बिजली संकट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

सभी जिलों में रोस्टर के अनुसार बिजली आपूर्ति की व्यवस्था हो। स्थानीय स्तर पर बिजली विभाग के सभी अधिकारियों के साथ बैठक कर अनावश्यक बिजली कटौती रोकने का प्रयास करें। दफ्तरों में समय से फाइलों का निपटारा, किसान सम्मान निधि, मत्स्य पालन, पशुपालन से जुड़े सभी जरूरतमंद किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड अभियान चलाकर उपलब्ध कराने सहित अन्य निर्देश भी दिए।

अधिकारी बैठक में रोजगार सृजन के संबंध में झांसी के मंडलायुक्त ने प्रस्तुतिकरण किया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार झांसी नगर के केंद्र में स्थित ऐतिहासिक तालाब ‘पानी वाली धर्मशाला’ का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण कराया गया है। फिरोजाबाद के डीएम ने बताया कि सुहाग नगरी महिला प्रेरणा उत्पादन कंपनी लिमिटेड द्वारा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से चिप्स प्रोडक्शन यूनिट लगाकर 650 महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी ने बताया कि हैदरपुर वेटलैंड टूरिज्म प्रोजेक्ट के तहत सुंदरीकरण कराया गया है, जिससे काफी मात्रा में पर्यटकों का आवागमन हो रहा है और लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिल रहा है। इसी क्रम में भदोही के जिलाधिकारी ने बताया कि मोरवा नदी का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। इससे मनरेगा के तहत एक लाख मानव दिवस सृजित होंगे और 2500 परिवारों को रोजगार मिलेगा।

दूसरे जिलों के अच्छे कामों से प्रेरणा लें : कुशीनगर के मुख्य विकास अधिकारी ने कुशीनारा ब्रांड को प्राेत्साहित किए जाने की बात बताई। इस काम में 75 स्वयं सहायता समूहों को जोड़ा गया है, जिसकी प्रतिमाह औसत आय 35 लाख रुपये है। मुख्य सचिव ने इन कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी अधिकारी अन्य जिलों के बेहतर काम से प्रेरणा लेकर अपने जिले में ऐसे सृजनात्मक काम करें। बैठक में संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

15 + eighteen =

Back to top button