हो जाए सावधान! क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में मनी एड करते है….

आप पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) का यूज करते होंगे। आजकल कोई भी दुकान हो चाहे ग्रॉसरी स्टोर्स से सामान खरीदने जाए आप या पानी और बिजली का बिल ही भरने की बात क्यूं न हो या गैस सिलिंडर बुक करना हो कोई मोबाइल और डीटीएच का रिचार्ज या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए पेमेंट करना देशभर में पेटीएम ही डिजिटल पेमेंट ऑप्शन के रूप में उभरा है। पेटीएम पर पेमेंट करना काफी आसान है और साथ ही ये लोगों का टाइम भी बचाता है और इसी का बड़ा कारण है के लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से अब पेटीएम वॉलेट में मनी लोड कर लेते है और कोई भी छोटी बड़ी ट्रांजैक्शन चुटकियों में कर देते है। मगर अब पेटीएम की नयी पॉलिसी के अनुसार पेटीएम यूज करने वालो के लिए एक बुरी खबर है। पेटीएम का यूज करना अब महंगा पढ़ सकता है।


2.07 से 4.07 फीसदी का एक्सट्रा चार्ज
जी आप को बता दे paytmbank.com/ratesCharges पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब अगर आप पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करते है तो उसे 2.5 फीसदी का एक्सट्रा चार्ज देना होगा। पेटीएम की वेबसाइट के जानकारी के मुताबिक, ये नियम पिछले महीने 15 जनवरी 2021 से लागू हो चुका है।अब अमेरिकन एक्सप्रेस के क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करने पर आप को 3 फीसदी का एक्सट्रा चार्ज देना होगा। पेटीएम के कई यूजर्स को इसे शिकायत भी है कि पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से मनी ऐड करने पर उन्हें 2.07 फीसदी का चार्ज लग रहा है।  वहीं, कई यूजर्स का कहना है कि उन्हें 4.07 फीसदी का चार्ज लग रहा है। इससे पहले पिछले साल 2020 में 15 अक्तूबर से 2% का एक्सट्रा चार्ज लगना शुरू हो गया था, मतलब अगर कोई व्यक्ति क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट पर मनी एड करता था तो उसे दो फीसदी का चार्ज देना पढ़ रहा था। जैसे अगर आप क्रेडिट कार्ड से सौ रूपय एड करते है पेटीएम वॉलेट में तो आप के क्रेडिट कार्ड से 102 का पेमेंट करना होता था।

हाँ अगर आप किसी मर्चेंट को पेमेंट करते है तो आपको कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। आप किसी भी मर्चेंट साइट पर पेमेंट कर सकते है उसके लिए कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा। अगर आप पेटीएम से पेटीएम वॉलेट में भी कोई मनी ट्रांसफर करते है तो उसमे भी कोई चार्ज नहीं है। पिछले साल 1 जनवरी 2020 में भी कंपनी ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए थे।

जिसमे अगर आप 1 महीने में अगर 10 हज़ार से ज्यादा मनी एड करते थे तो कंपनी उसमे 2 फीसदी का चार्ट  लेती थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − three =

Back to top button