हम सभी समझते हैं कि हमारे शरीर को कैसे फिट और स्वस्थ रखना है, लेकिन बच्चों के बारे में क्या? क्या उन्हें हरी सब्जियां और स्वस्थ फल खिलाने से उनके अच्छे स्वास्थ्य की स्थापना और रखरखाव संभव है?

स्वास्थ्य और फिटनेस बच्चों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि वयस्कों के लिए और किसी भी तरह से अनदेखा या उपेक्षित नहीं होना चाहिए, बस यह देखते हुए कि ‘वे सिर्फ बच्चे हैं उनके पास मजबूत प्रतिरोध और प्रतिरक्षा है’।

यह एक गलत धारणा है; बच्चों के स्वास्थ्य को वयस्कों की तरह ही देखभाल के साथ निपटाया जाना चाहिए। और उन गैजेटों के व्यापक उपयोग के साथ, जिन्होंने हमारे युवाओं की गतिशीलता को कम से कम छोड़ दिया है, अब उनमें शारीरिक गतिविधियों को बढ़ावा देना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

• खेल के लिए हाँ कहो

गेमबॉयज़ और PCP को एक बदलाव के लिए शेल्फ में रखें, और अपने बच्चों को ताज़ी हवा में बाहर ले जाएं और उनके साथ क्रिकेट, बेसबॉल, बास्केटबॉल या जो भी आप एक साथ खेलना पसंद करते हैं, पुराने जमाने के खेल के साथ व्यवहार करें।

कुछ गुणवत्ता समय एक साथ बिताने के अलावा यह आपको एक साथ स्वस्थ रहने का शानदार अवसर प्रदान करेगा। ताज़ी हवा में साँस लेना आपको और आपके बच्चे दोनों के लिए अवसाद, चिंता और तनाव से राहत देने के लिए जाना जाता है। और खेल भी उन मांसपेशियों को फ्लेक्स करने और उन अतिरिक्त कैलोरी को जलाने का एक शानदार तरीका है!

• हटकर सोचो!

सक्रिय होने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके बच्चे खेल खेलें। सभी बच्चे अलग हैं; अलग-अलग शौक और रुचि रखते हैं। इन रुचियों को प्रेरित करें और उन्हें स्वस्थ जीवन के साथ शामिल करें।

यदि वे नृत्य करना पसंद करते हैं, तो अपने पसंदीदा धुनों पर उनके साथ लंबे समय तक नृत्य करें, यदि वे पेंटिंग के शौकीन हैं, तो वे अपनी आपूर्ति पार्क में निकालते हैं और खुली ताजी हवा में पेंट करते हैं और अपनी कल्पना को बहने देते हैं, एक साथ चलने में प्रतिस्पर्धा करते हैं या हॉप्सकॉच खेलते हैं साथ में। एक सक्रिय जीवन जीने के तरीके पर एक उदाहरण सेट करें।

उनके हितों को प्रोत्साहित करने और उन्हें यह दिखाने के लिए कि स्वस्थ बच्चों के साथ इसे कैसे शामिल किया जाए, आपके बच्चों की तुलना में व्यापक और अधिक उत्पादक दिमाग होगा, जो लंबे समय तक वीडियो गेम खेलने और T.V देखने में बिताते हैं।

• उन्हें साथ में सैर या सैर पर ले जाएं

अपने बच्चों को जीवन की सरल चीजों की सराहना करना सिखाएं: उन्हें एक बदलाव के लिए स्कूल चलें, या एक साथ सुबह की सैर पर जाएं। उन्हें अपने स्वयं के स्वास्थ्य के लिए किए जाने वाले छोटे फिटनेस प्रयासों में शामिल करें और उन्हें उनके लाभ सिखाएं।

• उन्हें एक नर्सरी में भर्ती करें

युवा बच्चों के लिए अकादमिक ज्ञानवर्धक संस्था होने के अलावा नर्सरी भी उनमें शारीरिक फिटनेस और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है। संवारने के इस पूरे पैकेज का लाभ उठाने के लिए अपने बच्चों को नर्सरी में भेजें। आपके बच्चे नए कौशल और गतिविधियों को सीखने, नए दोस्त बनाने, मूल्यवान शैक्षणिक सबक सीखने और बहुत सारे प्रकार और खेल खेलने में सक्षम होंगे; एक बहुत अधिक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली के लिए अग्रणी।

निश्चित रूप से यह समझ में आता है कि हमेशा बच्चों के लिए समय बनाना आसान नहीं होता है विशेष रूप से अंतहीन काम के बाद दिन हम पर फेंकता है। लेकिन छोटे से छोटे प्रयास जो आम तौर पर किए जाते हैं वे सबसे अधिक अंतर रखते हैं। आज अपने बच्चे को एक स्वस्थ जीवन शैली जीना सिखाएं, भविष्य में अनिवार्य रूप से उसकी भलाई का निर्धारण करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 2 =

Back to top button