सोने और चांदी कीमतों में आई तेजी,जानिए आज का रेट

वैश्विक कीमतों से प्रभावित होकर आज घरेलू बाजार में सोने और चांदी की वायदा कीमत में तेजी आई। एमसीएक्स पर दिसंबर डिलीवरी का सोना वायदा 0.38 फीसदी बढ़कर 45942 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह करीब छह माह का निचला स्तर है। चांदी में 0.18 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई और यह 58490 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पीली धातु पिछले साल के उच्चतम स्तर (56200 रुपये प्रति 10 ग्राम) से अब भी 10258 रुपये नीचे है। अगस्त में सोने के अधिक आयात के बावजूद, भारत में सोने की भौतिक मांग कमजोर रही। घरेलू डीलरों को उम्मीद है कि आने वाले त्योहारी सीजन में और ग्राहक आएंगे। पिछले सत्र में सोना 0.4 फीसदी गिरा था और चांदी में 3.5 फीसदी यानी 2000 रुपये की गिरावट आई थी।

वैश्विक बाजार में इतनी है कीमत
मजबूत डॉलर के चलते वैश्विक बाजार में आज सोना महंगा हुआ, लेकिन करीब सात सप्ताह के निचले स्तर पर रहा। हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,729.83 डॉलर प्रति औंस हो गया। डॉलर इंडेक्स में आज थोड़ी गिरावट आई, लेकिन बुधवार को एक साल के उच्च स्तर के पास रहा, जिससे अन्य मुद्राओं में खरीदारों के लिए सोने की कीमत बढ़ गई। आज डॉलर इंडेक्स थोड़ा नीचे 94.278 पर था। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 21.58 डॉलर प्रति औंस पर रही और प्लैटिनम 0.4 फीसदी बढ़कर 954.08 डॉलर पर था। सोने को पारंपरिक रूप से मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है।

असमान वैश्विक आर्थिक सुधार और डॉलर के मुकाबले रुपये में उतार-चढ़ाव से कीमती धातुओं की कीमत प्रभावित होती है। मालूम हो कि पीली धातु के दाम में आए उतार-चढ़ाव पर ही इसका दाम भी घटता-बढ़ता है। मालूम हो कि ईटीएफ का प्रवाह सोने में कमजोर निवेशक रुचि को दर्शाता है। एक मजबूत डॉलर अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को अधिक महंगा बनाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − 13 =

Back to top button