सेहत से लेकर स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है नारियल का तेल

यह तो हम सभी जानते हैं कि नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, सेहत से लेकर स्किन के लिए भी उतना ही लाभकारी होता है। इसलिए अक्सर लोग बाजार से नारियल का तेल खरीदकर उसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार मार्केट में मिलने वाला नारियल का तेल उतना प्योर नहीं होता। साथ ही कई बार इसमें प्रिजर्वेटिव्स भी होते हैं। ऐसे में यह आपको उतना लाभ नहीं पहुंचाता, जबकि इसमें आपके काफी पैसे खर्च हो जाते हैं।



नारियल तेल के प्रकार

नारियल तेल तीन प्रकार के परिष्कृत, अपरिष्कृत और तरल होते हैं। आप जिस नारियल तेल से अपनी स्कैल्प की मसाज करती हैं, उसे अपनी स्किन पर नहीं लगा सकतीं। खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाला नारियल तेल को हेयर स्कैल्प पर लगाया जाता है और इसलिए यह स्किन पर हैवी होता है। अनरिफाइंड, आर्गेनिक और कोल्ड प्रेस्ड स्किन केयर के लिए बेस्ट माने जाते है, क्योंकि यह शुद्ध होते हैं।

पोर्स को करें क्लॉग

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि वैसे तो नारियल का तेल स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन यह कॉमेडोजेनिक पैमाने पर काफी अधिक है और इसलिए यह आपके छिद्रों को क्लॉग कर सकता है। जब पोर्स क्लॉग होता है तो इससे डेड स्किन सेल्स, बैक्टीरिया और अतिरिक्त सीबम उत्पादन ब्लैकहेड्स व मुंहासे का कारण बनता है। इसलिए अपने पूरे चेहरे पर तेल लगाने से पहले पैच टेस्ट करना सबसे अच्छा है।

सूखी स्किन की हर समस्या का समाधान नहीं

यह सच है कि नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेट करता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह आपकी रूखी त्वचा की हर समस्या के उपचार के लिए सही है। स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, एक्जिमा के उपचार के रूप में इसका उपयोग करने से आपको मदद नहीं मिलेगी। हालांकि, यदि आपके पास स्किन रूखी है और आप उसे हाइड्रेट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यूं बनाएं नारियल का तेल

घर पर नारियल का तेल बनाने के लिए आप आवश्यकतानुसार नारियल ले लें। लेकिन एक बार में आप कम से कम आठ से दस नारियल अवश्य लें। इतने नारियल की मदद से आप 100 से 150 ग्राम नारियल का तेल आसानी से निकाल पाएंगे। हालांकि नारियल का तेल निकालने से पहले आपको नारियल का दूध निकालना होगा। इसके लिए आप पहले सभी नारियल को तोड़ लें और उसके अंदर से गूदा निकाल लें। इसके बाद आप इसे ब्लेंडर में ब्लेंड करें। हालांकि ब्लेंडर का इस्तेमाल करने से पहले आप गूदे को छोटे−छोटे टुकड़ों में काट लें। ताकि ब्लेंडर के ब्लेड व मशीन पर अतिरिक्त जोर ना पड़े।

जब आप नारियल को ब्लेंड करेंगे तो इससे नारियल का दूध निकल जाएगा। इसके बाद आप एक मस्लिन क्लॉथ लें और इसकी मदद से नारियल के दूध को छानकर अच्छी तरह उसे निकाल लें। वैसे तो यह स्टेप बेहद आसानी से हो जाता है। लेकिन अगर आपको इसमें परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप दूध में थोड़ा गर्म पानी डालकर उसके बाद उसे छान सकती हैं। आप इस प्रोसेस को कम से कम दो बार रिपीट करें ताकि नारियल का दूध अच्छी तरह से छन जाए।

इसके बाद आप एक एल्युमीनियम का बर्तन लेकर उसमें नारियल का दूध डालें और मध्यम आंच पर इसे पकाएं। नारियल के दूध से तेल निकलने में दो से तीन घंटे लगेंगे। इस बीच नारियल के दूध को जरूर चलाते रहें ताकि वह तली में ना लग जाए।

बस आपका घर का बना हुआ बिना प्रिजर्वेटिव्स का शुद्ध नारियल का तेल बनकर तैयार है। स्किन से लेकर बालों की देखभाल के लिए नारियल तेल को सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है, गहरे पैच को हल्का करता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। इसकी मदद से कई सौंदर्य समस्याओं को आसानी से सुलझाया जा सकता है। इसलिए, इसे ब्यूटी रूटीन में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + nine =

Back to top button