सिंगापुर हम इन पक्षियों के बारे में कुछ सामान्य तथ्य साझा करेंगे।

यदि आप सिंगापुर में घुमने जाना चाहते हैं या काम करते हैं, तो आपको अक्सर शहर के बारे में अधिक जानने का आग्रह हो सकता है। इस लेख में, हम कुछ सबसे सामान्य पक्षियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आप इस शहर में पा सकते हैं। हम इन पक्षियों के बारे में कुछ सामान्य तथ्य साझा करेंगे।

1) जवन मयना

इस पक्षी को श्वेत-स्वरित मैना भी कहा जाता है। पहली बार, 1920 में, इस पक्षी को दूसरे देशों से पालतू पक्षी के रूप में रखने के लिए लाया गया था।

जहां तक ​​प्रजनन और भोजन का संबंध है, मैना काफी अनुकूल है। यह सड़क के कीड़े, फल, बचे हुए मानव भोजन, और कीड़े खाने के लिए अन्य पक्षियों से पहले अपने घोंसले छोड़ देता है।

2) एशियन ग्लॉसी स्टारलिंग

अक्सर, ये पक्षी 30 पक्षियों से मिलकर बड़े झुंड में एकत्र होते हैं। आप टीवी एंटेना पर बैठे और विभिन्न प्रकार के फलों को बगीचों में खिला सकते हैं। रात में, आप उन्हें बड़े सांप्रदायिक झुंडों और रोस्टों में पा सकते हैं। उनकी आवाज एक सीटी जैसी लगती है।

3) गुलाबी-गर्दन वाला हरा कबूतर

नर कबूतर मादा की तुलना में अधिक रंगीन है। अक्सर, उनके घोंसले पेड़ों में होते हैं। शायद ही वे जमीन पर पाए जाते हैं। आमतौर पर, वे केवल तभी उतरते हैं जब उन्हें पानी पीना पड़ता है।

यह जोड़ी एक दूसरे को अंडे और घोंसले से बाहर निकलने में मदद करती है। आमतौर पर, नर पूरे दिन घोंसले में रहता है, और मादा शाम को वापस आती है। अन्य पक्षियों के विपरीत, कबूतर और कबूतरों में तेल पैदा करने वाली ग्रंथियाँ नहीं होती हैं। तो, उनके पंख जलरोधक नहीं हैं।

4) पीला-सुगंधित बुलबुल

आप इस पक्षी को लगभग हर पार्क और बगीचे में पा सकते हैं। बगीचों में, उन्हें फूलों की झाड़ियों के आसपास उड़ते हुए देखा जा सकता है। आमतौर पर, यह कप की तरह घोंसला प्लास्टिक स्ट्रिप्स, राफिया टुकड़े, टिशू पेपर और पौधे के सामान से बना होता है। कैटरपिलर, बीटल, टिड्डी, और चींटियों को खिलाते हैं। अपना भोजन करने के बाद, वे स्नान और शिकार करना पसंद करते हैं।

5) व्हिम्ब्रेल

आप इन पक्षियों को दुनिया के आर्कटिक और उप-आर्कटिक भागों में प्रजनन करते हुए पा सकते हैं। आमतौर पर, वे वर्ष के ठंडे महीनों के दौरान न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और एशिया जैसे अन्य देशों में जाते हैं। सिंगापुर में, आप उन्हें सितंबर और नवंबर में पा सकते हैं। उनके लंबे बिल समुद्री जानवरों और क्रस्टेशियंस पर खिलाने के लिए। 2014 में लंबे समय के बाद सनजी बुलोह वेटलैंड रिजर्व में व्हिम्ब्रेल को देखा गया था।

6) प्रशांत गोल्डन प्लोवर

सिंगापुर में, आप इस खूबसूरत पक्षी को तटों पर पा सकते हैं। वे कीड़े, मकड़ियों, कीड़े, समुद्री और केकड़ों पर फ़ीड करते हैं, कुछ का नाम लेने के लिए। यह पक्षी बिना थके हजारों मील उड़ सकता है। वे सैकड़ों पक्षियों के झुंड में उड़ते हैं। सिंगापुर में, वे अगस्त के अंत में आते हैं। अप्रैल में, वे अपने मूल साइटों पर वापस जाते हैं।

7) कॉमन रेडशांक

आप आम रेडशैंक की पहचान उसके लाल पैरों से कर सकते हैं। लेकिन किशोर लाल पैर नहीं है। उनके पैर हरे-पीले होते हैं। ये नर्वस पक्षी अक्सर रेतीले तटों के आसपास उड़ते हुए देखे जाते हैं। प्रजनन के मौसम में, कीड़े, कीड़े और मकड़ियों पर आम रेडशांक दावत। प्रजनन के मौसम से पहले या बाद में, वे टैडपोल, छोटी मछली, क्रस्टेशियन और मोलस्क खाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + twenty =

Back to top button