सबसे पहले, यदि आपके पास अपने पुराने कार्यालय में कुछ अवांछित सामान है, तो सुनिश्चित करें कि आप इससे छुटकारा पा लें। उदाहरण के लिए, यदि शारीरिक रिकॉर्ड के साथ एक पुराना कैबिनेट है, तो आप इसे कहीं और छोड़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इन रिकॉर्डों की डिजिटल

सबसे पहले, यदि आपके पास अपने पुराने कार्यालय में कुछ अवांछित सामान है, तो सुनिश्चित करें कि आप इससे छुटकारा पा लें। उदाहरण के लिए, यदि शारीरिक रिकॉर्ड के साथ एक पुराना कैबिनेट है, तो आप इसे कहीं और छोड़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इन रिकॉर्डों की डिजिटल प्रतियां बना सकते हैं।

2. योजना

एक बार जब आप अव्यवस्था से छुटकारा पा लेते हैं, तो आपका अगला कदम उन वस्तुओं पर निर्णय लेना है, जिन्हें आपको नए स्थान पर स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। यह हर एक आइटम की एक पूरी सूची बनाने के लिए एक शानदार विचार है जिसे स्थानांतरित करने की आवश्यकता है।

3. बजट

आपके द्वारा सभी मदों की एक सूची तैयार करने के बाद, आपको विभिन्न कार्यालय हटाने वाली कंपनियों से संपर्क करना चाहिए और उनसे उद्धरण मांगना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक प्रदाता से संपर्क करें जिसे आप गिन सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि वे आपके लिए भी पैकिंग करें, तो सुनिश्चित करें कि कुल लागत में यह सेवा भी शामिल है।

4. उतार-चढ़ाव या अपसाइज़िंग

आप सोच सकते हैं कि डाउनसाइज़ करना लागत-प्रभावी है, लेकिन ऐसा नहीं है। आप अवसर लागत को भी ध्यान में रखना चाह सकते हैं। पता लगाएँ कि क्या नई जगह में सभी चीजें फिट हो सकती हैं। यदि आप जगह की कमी के कारण कार्यालय में कुछ वस्तुओं को फिट नहीं कर सकते हैं, तो आप क्या करेंगे? क्या आप अतिरिक्त वस्तुओं को बेच पाएंगे? इसलिए, यह बेहतर है कि आप समय से पहले इन बिंदुओं पर विचार करें। अपसाइज़िंग दूसरा तरीका है।

5. अपना स्थान विवरण अपडेट करें

सुनिश्चित करें कि आपके ग्राहक आपके कदम से पहले आपके नए कार्यालय के बारे में जानते हैं। आप Google पर अपने कार्यालय के पते को अपडेट करके शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप उन पर अपने नए कार्यालय के पते के साथ अपने पुराने कार्यालय के पास संकेत रख सकते हैं। इसी तरह, आप अपने नए पते के साथ अपने सभी सोशल मीडिया पेज को अपडेट करना चाह सकते हैं।

6. संवाद करें

यदि संभव हो, तो आपको अपने दोहराने वाले ग्राहकों को कॉल करना चाहिए और उन्हें अपने नए कार्यालय के पते के बारे में बताना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि उन सभी को पता है कि आपने स्थानांतरित कर दिया है।

7. समीक्षा करें

अंत में, आपको यह पता लगाने के लिए कि क्या काम किया है और क्या नहीं किया है, सब कुछ की समीक्षा करनी चाहिए। यह आपके अनुभव में जोड़ देगा, जो आपकी अगली चाल को बहुत आसान बनाने में मदद करेगा। सब के बाद, आप प्रत्येक चाल के दौरान एक ही गलतियाँ करना नहीं चाहते हैं।

8. प्रतिक्रिया दें

अंत में, आप कार्यालय से निकाले जाने वाली सेवा के बारे में प्रतिक्रिया देना चाहते हैं। उनकी सेवाओं पर आपके इनपुट के लिए वे आपके आभारी होंगे। आपकी प्रतिक्रिया उन्हें बेहतर पाने में मदद करेगी, जिससे आपको बदले में लाभ होगा।

लंबी कहानी छोटी, ये 8 चीजें हैं जिन्हें आपको कार्यालय हटाने वाली कंपनी की सेवाओं को काम पर रखने से पहले ध्यान में रखना चाहिए। इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए आपको कदम के दौरान बहुत सारी समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 1 =

Back to top button